prisoners on hunger strike with angry to keep them in High Security jail

हाई सिक्योरिटी जेल में रखने से नाराज कैदियों ने की भूख हड़ताल

Published Date-03-Mar-2017 08:04:54 PM,Updated Date-03-Mar-2017, Written by- Priyank Sharma

अजमेर। प्रदेश की एक मात्र अजमेर में हाई सिक्योरिटी जेल हार्डकोर अपराधियो के लिए मुसीबत बन गई है। सामान्य जेलों से अधिक सख्ती और कैदियों को कम सुविधा मिलने से कैदी तनाव में है। चारों ओर जेल की ऊंची चारदिवारी और ऊपर देखने पर आकाश के अलावा कुछ दिखाई नहीं देता। वर्तमान में 70 हार्डकोर अपराधी हाई सिक्योरिटी जेल में है, मगर 2-2 की संख्या में सबको अलग—अलग रखा गया है। लिहाजा बात करने के लिए हर समय बस के चेहरा। मनोरंजन का कोई साधन भी जेल में नहीं है। ऐसे में कैदियों का समय बिताना मुश्किल हो गया है।


ऐसे में कैदियों ने अब सख्ती से तंग आकर भूख हड़ताल शुरू कर दी है। 36 घंटे से कैदी भूख हड़ताल पर है। प्रशासन ने कैदियों से संवाद किया तो कैदियों ने समीक्षा की मांग की, जिससे प्रशासन ने मान लिया। दूसरा हार्डकोर के लिए क्या मापदण्ड है, कैदी यह भी बताने की मांग कर रहे हैं।


कैदियों का कहना है कि उन्हें हार्डकोर बनाकर हाई सिक्योरिटी जेल में रखा जा रहा है, जबकि वे हार्डकोर की श्रेणी में नहीं आते हैं। भूखे रहने से छह कैदियों की हालात बिगड़ गई है, जिन्हें जेएलएन अस्पताल के कैदी वार्ड में रखा गया है। इन कैदियों ने इलाज के लिए मना कर दिया है। प्रशासनिक अधिकारी लगातार उनसे वार्ता कर समझाइश का प्रयास कर रहे हैं, मगर कैदी अपनी मांग पर अड़े हुए हैं।

 

Ajmer, Rajasthan, Prison, High Security Jail, Hardcore Criminals, Protest

Recommendation