ज्यूस की तरह ग्राहकों टेट्रा पैक में मिलेंगी अंग्रेजी शराब

Published Date 2017/03/02 16:00, Written by- FirstIndia Correspondent

भरतपुर| प्रदेश में जल्द ही ज्यूस की तरह ग्राहकों को टेट्रा पैक में अंग्रेजी शराब मिलेगी। इस निर्णय पर नई आबकारी नीति में मुहर लगी है। इस तरह बिक्री के पीछे विभाग की मंशा है कि नकली और मिलावटी शराब पर रोक लगाना है। वर्तमान में पड़ोसी प्रदेश उत्तरप्रदेश में टेट्रा पैक में अंग्रेजी शराब की बिक्री हो रही है। राज्य सरकार अब इस पैटर्न को अपनाने जा रही है।

 

आबकारी निरीक्षक उमेश चंद गुप्ता ने बताया है कि नई आबकारी नीति की तैयारी के समय सभी जिले के अधिकारियों से सुझाव मांगे गए थे। 29 दिसंबर को आबकारी कमिश्नर के समक्ष सभी जिलों की बैठक हुई जिसमें  भरतपुर के आबाकारी निरीक्षक उमेश चंद गुप्ता ने यह प्रपोजल रखा। \

 

भरतपुर की ओर से टेट्रा पैक में अंग्रेजी शराब ग्राहकों को उपलब्ध कराने के सुझाव को सुनकर आबकारी आयुक्त ओपी यादव ने  टेट्रा पैक शराब के अध्ययन के लिए भरतपुर आबकारी विभाग से निरीक्षक उमेश गुप्ता उत्तरप्रदेश भेजा और इस पैटर्न की जानकारी लेकर सरकार को भेजी थी। जिसके बाद छोटे टेट्रा पैक में अंग्रेजी शराब बेचने का सुझाव मुख्यालय से मंजूर होकर आबकारी नीति में शामिल हुआ।
 


ग्राहकों को टेट्रा पैक में अभी केवल अंग्रेजी शराब ही उपलब्ध होगी। यह 180 मिलीलीटर (एमएल) में मिलेगी। हालांकि यूपी में टेट्रा पैक में 180 और 250 एमएल में देशी शराब भी बिक रही है । साथ ही टेट्रा पैक में 10% अल्कोहल की मात्रा कम होगी यानि टेट्रा पैक में  एल्कोहल  की मात्रा 65% हो होगी जो कि वर्तमान में बोतल के अंदर 75% है।
भरतपुर जिले में प्रतिदिन 10464 बीयर की बोतल 16560 शराब की बोतल की अनुमानित बिक्री होती है। साथ ही टेट्रा पैक के आने से मिलावटी शराब की बिक्री पर पूरी तरह रोक लग सकेगी और मिलावटी व नकली शराब नहीं बेची जा सकेगी|

 

Bharatpur, Rajasthan, Tetra Pack, Juice Pack, English Wine 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

Stories You May be Interested in


Most Related Stories


-------Advertisement--------



-------Advertisement--------