Play Tv

Breaking News

4000 Sewerage connections will by March in Bikaner

बीकानेर में मार्च तक होंगे 4000 सीवरेज कनेक्शन

Published Date-02-Jan-2017 03:53:42 PM,Updated Date-02-Jan-2017, Written by- FirstIndia Correspondent

बीकानेर। स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव मंजीत सिंह ने सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में  बैठक लेकर शहरी क्षेत्र में लगातार 365 दिनों तक साफ-सफाई रहे। शहर के प्रमुख प्रवेश मार्गों को साफ-सुथरा एवं हरा-भरा बनाया जाए। पॉलीथीन की रोकथाम के लिए प्रभावी कार्रवाई हो। स्वच्छ भारत अभियान एवं अमृत का क्रियान्वयन पूर्ण गंभीरता करने के निर्देश दिए।

 

प्रमुख शासन सचिव ने कहा कि सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था के तहत एलइडी लाइटें लगाने के बाद विद्युत खपत में कितनी बचत हुई है, इसका आकलन किया जाए। उन्होंने अमृत के तहत पीएचइडी द्वारा करवाए जाने वाले कार्यों की जानकारी ली।  स्वच्छ भारत अभियान के तहत व्यक्तिगत एवं सामुदायिक शौचालय निर्माण की प्रगति की समीक्षा की तथा मार्च तक लगभग 4 हजार सीवरेज कनेक्शन करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया। 

 

उन्होंने कहा कि आगामी छह माह में लगभग दस हजार सीवरेज कनेक्शन करवाए जाएं। बस स्टेण्ड, कच्ची बस्तियों सहित अन्य सार्वजनिक स्थानों पर अधिक से अधिक सामुदायिक शौचालय बनवाने को कहा। बैठक में जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने बताया कि मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत 31 कार्य करवाए जाएंगे। इनमें रूफ टॉप वाटर हार्वेस्टिंग के 28, जल कुंड के दो तथा वनीकरण का एक कार्य सम्मिलित है।

 

इन पर 2.40 करोड़ रूपये व्यय होंगे। महापौर नारायण चौपड़ा ने आवारा पशुओं के लिए स्थान उपलब्ध करवाने की बात कही। इस संबंध में जिला कलक्टर ने नगर विकास न्यास की सुजानदेसर स्थित चारदीवारी बनी हुई भूमि, को नगर निगम को हस्तांतरित करने को कहा। इस पर नगर विकास न्यास अध्यक्ष महावीर रांका ने सहमति जताई और कहा कि निगम द्वारा शीघ्र ही आवश्यक औपचारिकताएं पूर्ण कर ली जाएं, न्यास द्वारा यह भूमि निगम को हस्तांतरित कर दी जाए। बैठक में निगम आयुक्त राकेश जायसवाल, यूआईटी सचिव महेन्द्र सिंह सहित निगम एवं न्यास के अधिकारी मौजूद थे।

 

Bikaner, RajasthanSelf Governance Unit

 

Related Stories in City

Relate Category

Poll

क्या पुलिस की ढिलाई के कारण महिलाओं से अपराध बढे हैं?

A Yes
B No

Thought of the day

मूर्खों से तारीफ सुनने से बेहतर है कि आप बुद्धिमान इंसान से डांट सुन ले ~ चाणक्य

Horoscope