दम तोड़ रही है पुलिस की 'पुकार' व्हाट्सएप्प योजना

Published Date 2016/09/25 10:31, Written by- FirstIndia Correspondent

बीकानेर | महिलाओं की सुरक्षा के लिए जिले में शुरू की गई 'पुकार' व्हाट्सप्प योजना प्रचार-प्रसार के आभाव में दम तोड़ रही है। रक्षा बन्धन से शुरू हुई इस योजना में अभी तक 12 मामलों की ही पुकार पुलिस तक पहुंच पाई है। महिला में सुरक्षा का भाव पैदा करने और पुलिस से उनकी दुरी को मिटने के लिए जिला पुलिस अधीक्षक डॉ. अमनदीप कपूर ने 'पुकार' नाम से व्हाट्सप्प नम्बर योजना बनाई। इस योजना से महिलाओं के साथ आये दिन होने वाली छेड़छाड़ की घटनाओ को रोकने में पुलिस को सहयोग मिलेगा, वही महिलाओं को थाने पर आने की आवश्यकता भी नहीं होगी। लेकिन महिला थाने तक में योजना का कोई प्रचार नहीं होने से इसकी जानकारी आम महिलाओं को नहीं मिल पा रही है।

 

पुलिस के अधिकारी भी मान रहे है कि प्रचार नहीं होने से अभी तक ज्यादा मामले नहीं आ पा रहे है। महिला थाना प्रभारी और योजना के प्रभारी अधिकारी आनंद ने बताया कि अभी तक 12 मामले इस योजना से आये है। जिसमे अधिकांश घरेलू हिंसा से जुड़े मामले ही अधिक देखे जा रहे है। वही एक बलात्कार के मालमे में पुलिस को इसकी सुचना से लाभ मिला है। अधिकारियों के दावो की पोल इस बात से भी खुलती नजर आ रही है कि महिला महाविद्यालयों,स्कूलों और कार्यालय में भी इस योजना की जानकारी नहीं होने से उनके साथ होने वही छेड़छाड़ की सुचना पुलिस तक नहीं पहुंच रही है।

 

पुलिस के अधिकारी भी योजना को शुरू करने के बाद भूल गए है। जिसके चलते थानाधिकारी भी इस योजना के प्रचार प्रसार में काम रूचि ले रहे है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नाज़िम खान ने योजनाओ का गुणगान तो किया लेकिन प्रचार का जिम्मा भी मिडिया पर छोड़ दिया। वही कामकाजी महिलाओ का मानना है की इसका प्रचार होने पर ही इसका लाभ महिलाओ को मिलेगा।

 


Jaipur, Pukar Whatsapp Plan, Bikaner Police, Female safety, Fail, 12 cases

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

Stories You May be Interested in


Most Related Stories


-------Advertisement--------



-------Advertisement--------