we will make true the dreams of the youths says vasundhara raje

तीन साल में हर व्यक्ति के विकास का प्रयास, अब युवाओं के होंगे सपने साकार : वसुंधरा राजे

Published Date-13-Dec-2016 08:38:55 PM,Updated Date-13-Dec-2016, Written by- FirstIndia Correspondent

बीकानेर। प्रदेश की भाजपा सरकार के तीन साल का कार्यकाल पूरा होने पर आज बीकानेर में राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि हमारी सरकार ने 3 साल के कार्यकाल में हर व्यक्ति तक विकास पहुंचाने का प्रयास किया है। आने वाले दो साल सड़क, पानी, बिजली, चिकित्सा, शिक्षा और कृषि के साथ-साथ रोजगार को समर्पित रहेंगें। हमने रोजगार के अवसर देने का जो लक्ष्य रखा था उसे पार करेंगे। युवाओं ने जो सपने देखें थे, उन्हें साकार करेंगे।


मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बीकानेर के सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज मैदान में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि मैंने आज जनता के सामने हमारे 'अच्छे काम-ठोस परिणाम' का जो रिपोर्ट कार्ड रखा है, उससे स्पष्ट है कि कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हमारी सरकार ने पिछली सरकार के काम को बहुत पीछे छोड़ दिया है। हमने तीन साल में वो कर दिखाया जो वे अपने पांच साल के कार्यकाल में नहीं कर पाए। हमारे कईं फैसलें तो ऐसे हैं, जो आजादी के बाद पहली बार प्रदेश में लागू हुए हैं, जिनको देश और दुनिया ने सराहा है। कईं क्षेत्रों में आज हम देश में प्रथम पायदान पर है। इस दौरान उन्होंने कुल 127 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण तथा 324 करोड़ रुपए के कार्यों का शिलान्यास किया।


विकास में राजनीति को कभी आड़े नहीं आने दिया :
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने विकास में कभी राजनीति को आड़े नहीं आने दिया। बीकानेर जिले में पिछले तीन साल में करीब 2700 करोड़ रुपए के विकास कार्य करवाए गए। उन्होंने कहा कि हमने राजनीति से प्रेरित हुए बिना 83 करोड़ रुपए की लागत से 378 करोड़ रुपए के काम नोखा में किए। इस वर्ष 75 करोड़ की लागत से 56 सड़कें नोखा में बनाई जा रही हैं। राजे ने बीकानेरवासियों को 20 साल से भी अधिक समय से अटके रविन्द्र रंगमंच के लोकार्पण की सौगात देते हुए कहा कि 9 करोड़ 50 लाख की लागत से तैयार यह आॅडिटोरियम बीकानेर में सांस्कृतिक गतिविधियों को नये आयाम देगा। उन्होंने कहा कि बीकानेर में भूतपूर्व रियासतों के 70 लाख अभिलेख आॅनलाइन कर दिए गए हैं।

 
बीमारू श्रेणी से निकलकर फिर बना अग्रणी राज्य :
राजे ने कहा कि अब राजस्थान बीमारू प्रदेशों की श्रेणी से बाहर निकलकर अग्रणी राज्यों में शामिल हो गया है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय स्तर पर हुए कई सर्वे, इंडेक्स और पुरस्कार प्रदेश की विकास यात्रा के साक्षी हैं।

 
दो साल में वादे से अधिक रोजगार :
राजे ने कहा कि कौशल विकास के माध्यम से युवाओं को रोजगार से जोड़ना हमारी सरकार की प्राथमिकता है। हमने युवाओं को 15 लाख के अवसर उपलब्ध कराने का जो वादा किया था, उस पर काम करते हुए हमने 1 लाख सरकारी नौकरियों सहित कुल 11 लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ा है। अगले 2 साल में हम अपने वादे से भी अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया कराएंगे। इसी कड़ी में आज राज्य को समर्पित किए गए 13 आईटीआई को मिलाकर कुल 1870 आईटीआई के साथ राजस्थान इस मामले में देश में दूसरे स्थान पर आ गया है। प्रदेश में 223 राजकीय आईटीआई हैं, जो देश के किसी भी राज्य में सर्वाधिक हैं।

 
कार्यक्रम को केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल, संसदीय सचिव डाॅ. विश्वनाथ ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़, श्रम एवं रोजगार मंत्री जसवंत यादव, जल संसाधन मंत्री डाॅ. रामप्रताप, राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष ओंकारसिंह लखावत, पूर्व मंत्री देवीसिंह भाटी सहित कई विधायक, जनप्रतिनिधि, अधिकारी, गणमान्यजन एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे। 


मुख्यमंत्री ने की ये घोषणाएं :
— राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की स्थिति को बेहतर करने के लिए निगम के बेडे में मार्च 2017 से पहले 500 नई ब्लू लाइन एक्सप्रेस बसें शामिल की जाएंगी। इसके लिए राज्य सरकार 90 करोड़ रुपए की सहायता निगम को प्रदान करेगी। 
— राजकीय माध्यमिक, उच्च माध्यमिक एवं स्वामी विवेकानन्द माॅडल स्कूलों में कक्षा 6 से 10 तक के विद्यार्थियों को कम्प्यूटर में दक्ष करने के लिए कम्प्यूटर लिटरेसी इनिशिएटिव फाॅर काॅम्प्रीहेंसिव नाॅलेज (क्लिक) योजना आगामी शिक्षण सत्र से शुरू की जाएगी।
— शहरी क्षेत्र में मुख्यमंत्री शहरी जन कल्याण शिविर आयोजित कर आवासीय भूखण्ड एवं मकानों का नियमन एवं पट्टे जारी किए जाएंगे। इस अभियान में परिधी क्षेत्र में खातेदारी भूमि पर बने हुए मकानों का 500 वर्ग मीटर तक निःशुल्क नियमन किया जाएगा। 
— शहरी क्षेत्र में जरूरतमंद लोगों को किफायती दर पर भोजन उपलब्ध कराने के लिए आगामी 15 दिसम्बर से अन्नपूर्णा रसोई का शुभारम्भ 12 शहरों में (जयपुर, अजमेर, बीकानेर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर, जोधपुर, बारां, झालावाड़, प्रतापगढ़, डूंगरपुर और बांसवाड़ा) में 80 स्थानों पर किया जाएगा। 
— इस योजना में मोबाइल वेन के माध्यम से 5 रुपए में सुबह का नाश्ता एवं 8 रुपए में खाना उपलब्ध कराया जाएगा। 
— ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट का आयोजन संभाग स्तर पर भी किया जाएगा। अगले एक वर्ष में बीकानेर सहित 4 संभागों में ग्राम का आयोजन किया जाएगा।

 

Bikaner Jaipur Rajasthan Chief Minister Vasundhara Raje Three Year Celebration BJP Government

Click below to see slide

Recommendation