डिजिटल भुगतान पर पेट्रोल-डीजल पर मिलेगी 0.75 फीसदी छूट

Published Date 2016/12/08 18:26, Written by- FirstIndia Correspondent

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने गुरुवार को कार्ड या कैशलेस भुगतान करने पर पेट्रोल और डीजल के मूल्य में 0.75 फीसदी छूट देने की घोषणा की है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि इसे किस दिन से लागू किया जाएगा, इसकी घोषणा जल्द ही की जाएगी।


नोटबंदी को लेकर अरुण जेटली ने कहा कि नोटबंदी के फैसले को लेकर देशभर में लोग इस फैसले के साथ हैं, जिसके चलते ही लोगों का सहयोग लगातार मिल रहा है। वहीं उन्होंने कहा कि नोटबंदी का उद्देश्य है कि जहां तक संभव हो कैश का लेन-देन कम हो और वैकल्पिक तरीकों पर ज्यादा जोर दिया जाए। नोटबंदी के बाद डिजीटल पेमेंट 20 फीसदी से बढ़कर 40 फीसदी हुई है।


उन्होंने कहा कि डिजिटल प्लेटफॉर्म, ई-वॉलेट पेमेंट के तरीकों को बढ़ावा देना हमारा उद्देश्य है। जो लोग डिजिटल पेमेंट से पेट्रोल-डीजल खरीदेंगे, उन्हें 0.75 फीसदी कम कीमत चुकानी होगी। एक लाख गांव, जिसकी जनसंख्या 10,000 तक होगी, उनमें से प्रति गांव को सरकार के फंड से दो पीओएस मशीन फ्री उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं नाबार्ड के जरिए कोऑपरेटिव बैंक के जो किसान क्रेडिट कार्ड रखते हैं, उन्हे रुपे कार्ड मिलेगा, जो कैशलेस पेमेंट में सहायक होगा।


वहीं वित्तमंत्री ने घोषणा की है कि जो लोग ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करेंगे, उन्हे 10 लाख रुपए का जीवन बीमा मिलेगा। डिजिटल पेमेंट पर लोगों को 5 फीसदी की छूट मिलेगी। पब्लिक सेक्टर में अगर कोई जनरल इंश्योरेंस या लाइफ इंश्योरेंस ऑनलाइन लेता है या किश्तें ऑनलाइन भरता है, इस स्थिति में जनरल इंश्योरेंस पर 10 फीसदी और लाइफ इंश्योरेंस पर 8 फीसदी छूट मिलेगी। वहीं टोल पर डिजीटल पेमेंट करने पर 10 फीसदी की छूट मिलेगी।

 

New Delhi Demonetisation Finance Minister Arun Jaitley Petrol Diesel Digital Payment

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें


Most Related Stories


-------Advertisement--------


अमित शाह के जयपुर विजिट पर ओम विड़ला से खास बातचीत | Jaipur News

अमित शाह के जयपुर विजिट पर अरुण अग्रवाल से खास बातचीत | Jaipur News
अमित शाह के जयपुर विजिट पर अविनाश राय खन्ना से खास बातचीत | Jaipur News
अमित शाह के जयपुर आगमन पर राजकुमारी दिया द्वारा भव्य स्वागत | Jaipur News