Goa government reduced vat on petrol

गोवा में पेट्रोल पर वैट की दर में 6 प्रतिशत की कमी

Published Date-23-Dec-2016 05:55:41 PM,Updated Date-23-Dec-2016, Written by- FirstIndia Correspondent

पणजी| गोवा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार ने शुक्रवार को पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) को 15 फीसदी से घटाकर नौ फीसदी कर दिया है, जिसके कारण पेट्रोल की कीमत 60 रुपये प्रति लीटर हो गई है। साढ़े चार साल में ऐसा तीसरी बार हुआ है कि राज्य सरकार ने प्रदेश में पेट्रोल पर लगने वाले वैट में कटौती की है।

 

साल 2012 में गोवा में पेट्रोल की कीमत में भारी कमी की गई थी, क्योंकि राज्य में सत्ता में आई भाजपा सरकार ने पेट्रोल पर लगने वाले 22 फीसदी वैट को लगभग खत्म कर दिया था। भाजपा ने चुनावी घोषणापत्र में वैट की दर कम कर पेट्रोल की कीमत कम करने का वादा किया था।

 

आपको बता दें कि पिछले दो वर्षों के दौरान सरकार ने वैट की दरों में बढ़ोतरी कर उसे 2012 से पहले के स्तर पर ला दिया। मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर ने दावा किया था कि साल 2012 में पेट्रोल पर वैट को 0.1 फीसदी तक लाने का फैसला केवल उस वक्त पेट्रोल की कीमत कम करने के उद्देश्य से किया गया था, क्योंकि उस वक्त पेट्रोल की कीमत सबसे उच्च स्तर पर थी। पारसेकर ने कहा था कि वैट की दरों को जरूरत के अनुसार बढ़ाकर या घटाकर गोवा में पेट्रोल की कीमत 60 रुपये प्रति लीटर के आसपास रखी जाएगी। 

 

Goa, Government, Vat, Petrol

Recommendation