Play Tv

Breaking News

Government of india to launch lucky grahak yojana and digi dhan vyapar yojana

क्रिसमस से लकी ग्राहक योजना और डिजि-धन व्यापारी योजना होगी शुरू

Published Date-24-Dec-2016 06:20:27 PM,Updated Date-24-Dec-2016, Written by- FirstIndia Correspondent

नई दिल्ली| मोदी सरकार डिजिटल पेमेंट के तरीकों को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान दे रही है| ग्राहकों और कारोबारियों के बीच डिजिटल भुगतान और लेस-कैश इकॉनमी को पॉपुलर बनाने के लिए कई उपायों की घोषणा भी कर दी गई है| नए साल क्रिसमस के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी सरकार तमाम देशवासियों के लिए सांता क्लॉज साबित हो सकती है।

 

25 दिसंबर से मोदी सरकार डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा देने के लिए दो स्कीमों, लकी ग्राहक योजना और डिजि-धन व्यापारी योजना, को लॉन्च करने वाली है। इसके तहत डिजिटल पेमेंट करने वाले ग्राहकों और व्यापारियों को इनसेंटिव मिलेगा। यह स्कीमें 100 दिन तक चलेंगी और ग्राहकों एवं व्यापारियों के पास करोड़ों रुपये जीतने का मौका होगा। सरकार इन दोनों स्कीमों पर 340 करोड़ रुपये खर्च करने वाली है।


आपको बता दें कि लकी ग्राहक स्कीम के तहत डिजिटल पेमेंट करने पर हर दिन 15,000 लोगों को 1,000 रुपये का पुरस्कार मिल सकेगा। इस स्कीम का लाभ 100 दिनों तक उठाया जा सकता है। इसके अलावा इस स्कीम के तहत वीकली ड्रॉ भी होगा, जिसमें 7 विजेताओं को 1 लाख रुपये तक का पुरस्कार मिल सकेगा। इसके अलावा कारोबारियों को भी एक सप्ताह में 7,000 वीकली अवॉर्ड मिलेंगे। इस स्कीम के तहत व्यापारियों को अधिकतम 50,000 रुपये की इनामी राशि मिलेगी।

 

इन स्कीमों के अलावा 8 नवंबर से 13 अप्रैल तक डिजिटल ट्रांजैक्शंस करने वाले कन्जयूमर्स के लिए 14 अप्रैल को मेगा अवॉर्ड्स का ऐलान किया जाएगा। इसके तहत अधिकतम 1 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी। इसके अलावा 50 लाख और 25 लाख रुपये के भी पुरस्कार होंगे। वहीं, व्यापारियों के लिए मेगा ड्रॉ की इनामी राशि 50, 25 और 5 लाख रुपये तय की गई है। इस स्कीम में 50 रुपये से लेकर 3 हजार रुपये तक की ट्रांजैक्शंस को शामिल किया जाएगा।

 

Government, India, Launch, Lucky Grahak Yojana, Digi Dhan Vyapar Yojana

Related Stories in City

Relate Category

Poll

क्या पुलिस की ढिलाई के कारण महिलाओं से अपराध बढे हैं?

A Yes
B No

Thought of the day

मूर्खों से तारीफ सुनने से बेहतर है कि आप बुद्धिमान इंसान से डांट सुन ले ~ चाणक्य

Horoscope