no longer crisis in new currency now says deputy governor of RBI

नई करेंसी का अब कोई क्राइसिस नहीं, दस रुपए का भी आएगा नया नोट : डिप्टी गवर्नर आरबीआई

Published Date-27-Feb-2017 08:14:52 PM,Updated Date-27-Feb-2017, Written by- Ramswaroop Lamror

जयपुर। नोटबंदी के बाद पुरानी करेंसी जमा कराने की मियाद खत्म होने के दो महीने बाद भी रिजर्व बैंक यह गणना नहीं कर पाया है कि अब तक पुराने नोटों के रूप में कितने रुपए बैंकों में जमा हुए हैं। भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर सुभाष एस मूंदड़ा ने बताया कि पूरी गणना करने में अभी और वक्त लगेगा।


जयपुर आए डिप्टी गवर्नर एस एस मूंदड़ा ने कहा कि पिछले दिसम्बर 2015 से दिसम्बर 2016 तक राजस्थान में डिपोजिट में 34 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है, लेकिन क्रेडिट में काफी गिरावट आई है, जो कि चिन्ता का विषय है। हर साल 80 फीसदी क्रेडिट होती है, जबकि पिछले वर्ष यह रेशो घटकर करीब 63 फीसदी तक आ गया। इस बारे में उन्होंने रिजर्व बैंक के अधिकारियों और बैंकर्स से भी चर्चा की। जयपुर दौरे पर आए सुभाष एस मूंदड़ा रिजर्व बैंक में मीडिया से रूबरू हुए। इस दौरान मुख्य महाप्रबंधक पी के जेना और बैंकिंग लोकपाल माधवी शर्मा भी मौजूद रही।


बैंक अधिकारियों से चर्चा करने के बाद डिप्टी गवर्नर ने कहा कि नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट में काफी प्रोग्रेस हुई है। ऐसे में सभी बैंक अपने ग्राहकों को डिजिटल पेमेंट के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी दें। उन्होंने यह भी माना कि नोटबंदी के बाद नई करेंसी सप्लाई होने में थोड़ा समय लग रहा था, जिसके कारण कई लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। लेकिन अब किसी भी तरह का क्राइसिस नहीं है। सभी जगह पर्याप्त नई करेंसी पहुंचा दी गई है। जितने रुपए अब तक बैंकों में जमा हुए हैं, उनके अनुपात में करीब 60 फीसदी नई करेंसी छाप कर बैंकों तक पहुंचा दी गई है। 


उन्होंने कहा कि डिजिटल पेमेंट की प्रोग्रेस को देखते हुए बैंकों को यह भी कहा गया है कि प्रदेश के जिस गांव में पांच हजार या इससे ज्यादा की जनसंख्या है, वहां पर बैंक की शाखा खोली जाए। राजस्थान में कुल 952 गांव ऐसे हैं, जिनकी आबादी पांच हजार या इससे ज्यादा है। इनमें से 156 गांवों में अभी तक बैंक की शाखाएं नहीं है। 


अब दस रुपए का नया नोट :
दो हजार और पांच सौ रुपए के नए नोट आने के बाद अब दस रुपए का नया नोट बाजार में आने वाला है। भारतीय रिवर्ज बैंक के डिप्टी गवर्नर एस एस मूंदड़ा ने कहा कि दस रुपए का प्लास्टिक के नए नोट के बारे में सभी सुरक्षा एजेंसियों से क्लीयरेंस मिल गई है। आने वाले दिनों में टेंडर प्रक्रिया शुरु होगी जिसके बाद दस रुपए का नया नोट बाजार में आएगा। नोटबंदी के बाद से यह भी चर्चाएं थी कि एक हजार रुपए का भी नया नोट आएगा लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर ने यहा कि 1000 रुपए के नए नोट के बारे में अभी कुछ भी फाइनल नहीं है। नोटबंदी के बाद बैंककर्मियों के दिनरात काम करने पर डिप्टी गवर्नर ने कर्मचारियों को धन्यवाद दिया। 

 

Jaipur, Rajasthan, Reserve Bank Of India, RBI, Deputy Governor, S S Mundra, New Currency

Recommendation