पानी में डूबी ये सड़क, 2 दिन में सिर्फ 2 घंटे ही आती है नज़र

पानी में डूबी ये सड़क, 2 दिन में सिर्फ 2 घंटे ही आती है नज़र

19-Sep-2016 11:29:23;AM

फ्रांस में एक ऐसी अनोखी सड़क है, जो दिन में दो बार सिर्फ 2 घंटे के लिए ही नजर आती है।


फ्रांस में एक ऐसी अनोखी सड़क है, जो दिन में दो बार सिर्फ 2 घंटे के लिए ही नजर आती है। बाकी समय यहां ज्वार के चलते ये सड़क पानी में डूबी रहती है। इसके चारों ओर पानी ही पानी होता है और कुछ नजर नहीं आता। यह सड़क मेनलैंड को नोइरमौटीयर आइलैंड से जोड़ती है, जो फ्रांस के अटलांटिक कोस्ट पर स्थित है। सड़क की लंबाई 4.5 किमी है। फ्रांस में यह सड़क Passage du Gois नाम से जानी जाती है। फ्रेंच में 'गोइस' का मतलब 'जूते गीले करते हुए सड़क पार करना' होता है।


साल 1701 में पहली बार इस सड़क को मैप में दिखाया गया था। इस सड़क को पार करना बेहद खतरनाक माना जाता है। दरअसल, दिन में दो बार एक या दो घंटे तक सड़क साफ रहने के बाद अचानक दोनों किनारों से पानी का लेवल बढ़ने लगता है। यहां गहराई 1.3 से 4 मीटर तक भी हो जाती है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस सड़क पर हर साल कई लोग हादसे का शिकार होते रहे हैं। किसी समय यहां सिर्फ बोट से ही लोगों का आना-जाना होता था।

 

कुछ सालों बाद बौरनेउफ की खाड़ी में गाद जमा होने लगा। इसके बाद पक्की सड़क बनाई गई। रिपोर्ट के मुताबिक, साल 1840 में यहां कारों और घोड़ों के जरिए लोगों ने आना-जाना शुरू किया। साल 1986 के बाद से यहां अनोखी रेस आयोजित की जाती है। साल 1999 में इस अनोखी सड़क का इस्तेमाल 'टूर डि फ्रांस' (फ्रांस की चर्चित बाइसकिल रेस) के लिए भी किया गया था।

 

 

France Tidal road Passage du gois Submerged road 2 hours in 2 days

Related Stories

  • img-ractangle

    युवराज सिंह की पर्सनल लाइफ को पब्लिकली करेंगें रणबीर कपूर

    लगता है इनदिनों बॉलीवुड सिर्फ लोगों की ऑटो बियोग्राफ़ी पर ही चल रहा है| इनदिनों बॉलीवुड में स्पोर्ट्स मूवीज बनाने का चलन है| हाल ही में खबरें है कि MS धोनी और दंगल के बाद जल्द ही भारतीय क्रिकेटर युवराज सिहं की जिंदगी पर भी एक फिल्म बनने वाली है|

  • img-ractangle

    प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण हुई न्यूयॉर्क फैशन वीक में शामिल

    अमेरिक में अपना जलवा बिखरने वाली मशहूर भारतीय अभिनेत्रियों प्रियंका चोपडा और दीपिका पादुकोण ने न्यूयॉर्क फैशन वीक में भी अपनी मौजूदगी का अहसास कराया| नेपाली मूल के डिजाइनर प्रबल गुरूंग की लिबास में बैठी प्रियंका फैशन शो के दौरान पहली कतार में बैठी थी। दोनों ही इस मौके पर बेहद खूबसूरत लग रही थी|

  • img-ractangle

    आपको पता है अधिकतर अमेरिकन्स को ही क्यों मिलता है 'OSCAR'

    एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि आपके ऑस्कर जीतने की संभावना तब बढ़ जाती है, जब आप अमेरिकी संस्कृति दर्शाने वाली फिल्म में एक अमेरिकी अभिनेता हों। ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड विश्व विद्यालय के शोधकर्ताओं ने प्रमुख भूमिकाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और अभिनेत्री के ऑस्कर और बाफ्टा पुरस्कारों के वितरण का व्यापक स्तरीय विश्लेषण किया।

  • img-ractangle

    भारत के लक्ष्य बने दुनिया के नंबर 1 जूनियर बैडमिंटन प्लेयर

    BWF विश्व जूनियर बैडमिंटन रैंकिंग में भारत के 15 वर्षीय लक्ष्य सेन ने शीर्ष स्थान हासिल किया है| लक्ष्य उत्तराखंड के रहने वाले है| लक्ष्य ने साल 2016 में जूनियर एशियन चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश में हुए ऑल इंडिया सीनियर रैंकिंग टूर्नामेंट का खिताब भी जीता था।

News