लव लाइफ में नहीं रहा रोमांच, नहीं मिल रहा सेटिस्फेक्शन तो...

लव लाइफ में नहीं रहा रोमांच, नहीं मिल रहा सेटिस्फेक्शन तो...

04-Dec-2016 12:11:02;PM

लंदन | क्या आपने कभी सोचा है कि लंबे समय से चले आ रहे आपके संबंधों में अब कोई गर्मजोशी नहीं बची है और आपकी लव लाइफ से खुशी काफूर हो चुकी है। इसका दोष आप सात साल बाद होने वाली बेचैनी को दे सकते हैं।


लंदन | क्या आपने कभी सोचा है कि लंबे समय से चले आ रहे आपके संबंधों में अब कोई गर्मजोशी नहीं बची है और आपकी लव लाइफ से खुशी काफूर हो चुकी है। इसका दोष आप सात साल बाद होने वाली बेचैनी को दे सकते हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक सात साल बाद वाली बेचैनी एक मनोवैज्ञानिक परिभाषा है, जिसका मतलब यह है कि शादी के सात साल बाद खुशी में गिरावट आने लगती है।

 

महिलाओं के सेक्स जीवन पर सात सालों तक किए गए एक अध्ययन के मुताबिक इस अवधि तक जिनके भी रिश्ते चले थे, उनकी यौन इच्छा में काफी गिरावट देखी गई। शोध पत्रिका 'साइकोलॉजिकल मेडिसिन' के ताजा अंक में यह अध्ययन प्रकाशित हुआ है। इसमें पाया गया है कि जो महिलाएं सात साल से अधिक समय से एक ही रिश्ते में रहीं, उनकी यौन इच्छा में पहले के मुकाबले 53 फीसदी कमी देखी गई।

 

शोधकर्ताओं ने बताया, "लेकिन जो महिलाएं अलग-अलग रिश्तों में रहीं या अकेले रहीं। उनमें उच्च कामलिप्सा पाई गई।" शोधकर्ताओं ने जिन महिलाओं का 2006 में सर्वेक्षण किया। उन्ही महिलाओं को 2013 में दुबारा सर्वेक्षण किया।

 

डेली मेल की रिपोर्ट में शोध प्रमुख और फिनलैंड के तुरूकु विश्वविद्यालय के अनिका गंस्ट के हवाले से बताया गया है, "यौन इच्छा का सबसे स्पष्ट अवलोकन यह था कि जो महिलाएं शोध की पर्यवेक्षण अवधि के दौरान एक ही रिश्ते में रही थी, उनकी यौन इच्छा में भारी गिरावट देखने को मिली।"

 

हालांकि जिन महिलाओं ने नए साथी तलाश लिए। उन्होंने भी सेक्स इच्छा में 'थोड़ी बहुत कमी' होने की जानकारी दी। लेकिन जो महिलाएं सिंगल रही थीं, उनकी सेक्स इच्छा बरकरार थी।

 

इस अध्ययन में पाया गया कि एक ही रिश्ते में रहनेवाली महिलाओं की यौन संतुष्टि में 42 फीसदी की कमी आती है। जबकि नए रिश्ते में जाने पर महिलाओं की यौन संतुष्टि 30 फीसदी बढ़ जाती है। जबकि जो महिलाएं सिंगल होती है उनकी यौन संतुष्टि 30 फीसदी गिर जाती है।

 

Love life, Sex, Romance, Bore, Satisfaction, Research, London

Related Stories

  • img-ractangle

    युवराज सिंह की पर्सनल लाइफ को पब्लिकली करेंगें रणबीर कपूर

    लगता है इनदिनों बॉलीवुड सिर्फ लोगों की ऑटो बियोग्राफ़ी पर ही चल रहा है| इनदिनों बॉलीवुड में स्पोर्ट्स मूवीज बनाने का चलन है| हाल ही में खबरें है कि MS धोनी और दंगल के बाद जल्द ही भारतीय क्रिकेटर युवराज सिहं की जिंदगी पर भी एक फिल्म बनने वाली है|

  • img-ractangle

    प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण हुई न्यूयॉर्क फैशन वीक में शामिल

    अमेरिक में अपना जलवा बिखरने वाली मशहूर भारतीय अभिनेत्रियों प्रियंका चोपडा और दीपिका पादुकोण ने न्यूयॉर्क फैशन वीक में भी अपनी मौजूदगी का अहसास कराया| नेपाली मूल के डिजाइनर प्रबल गुरूंग की लिबास में बैठी प्रियंका फैशन शो के दौरान पहली कतार में बैठी थी। दोनों ही इस मौके पर बेहद खूबसूरत लग रही थी|

  • img-ractangle

    आपको पता है अधिकतर अमेरिकन्स को ही क्यों मिलता है 'OSCAR'

    एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि आपके ऑस्कर जीतने की संभावना तब बढ़ जाती है, जब आप अमेरिकी संस्कृति दर्शाने वाली फिल्म में एक अमेरिकी अभिनेता हों। ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड विश्व विद्यालय के शोधकर्ताओं ने प्रमुख भूमिकाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और अभिनेत्री के ऑस्कर और बाफ्टा पुरस्कारों के वितरण का व्यापक स्तरीय विश्लेषण किया।

  • img-ractangle

    भारत के लक्ष्य बने दुनिया के नंबर 1 जूनियर बैडमिंटन प्लेयर

    BWF विश्व जूनियर बैडमिंटन रैंकिंग में भारत के 15 वर्षीय लक्ष्य सेन ने शीर्ष स्थान हासिल किया है| लक्ष्य उत्तराखंड के रहने वाले है| लक्ष्य ने साल 2016 में जूनियर एशियन चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश में हुए ऑल इंडिया सीनियर रैंकिंग टूर्नामेंट का खिताब भी जीता था।

News