Guru Govind Singh Study Center will established at Rajasthan University

राजस्थान विश्वविद्यालय में बनेगा गुरु गोविन्द सिंह स्टडीज केन्द्र

Published Date-16-Apr-2017 03:46:42 PM,Updated Date-16-Apr-2017, Written by- Bharat Dixit

जयपुर। राजस्थान में सिख गुरुओं से जुड़े इतिहास पर गहन शोध के लिए राजस्थान विश्वविद्यालय में गुरू गोविन्द सिंह चेयर फॉर सिख स्टडीज की स्थापना की जाएगी। केन्द्र सरकार ने इसके लिए कॉर्प्स फण्ड के रुप में मांगी गई पूरी 4 करोड रुपये की राशि भी जारी कर दी है। केन्द्र सरकार ने गुरु गोविन्दसिंह के 350वें प्रकाश पर्व पर 100 करोड़ रुपये की योजना देशभर में चलाने की घोषणा की थी।


केन्द्र सरकार की इस घोषणा के बाद ही राजस्थान अल्पसंख्यक आयोग ने केन्द्र से चेयर के लिए 4 करोड़ रुपये स्वीकृत करने की मांग की थी। राजस्थान में सिख गुरूओं के इतिहास, सिख गुरुओं के भ्रमण, संवाद और उनके संदेशों की जानकारी सामने लाना गुरू गोविन्द सिंह चेयर का मुख्य लक्ष्य होगा। इसके अलावा गुरु ग्रन्थ साहिब में राजस्थान के जिन दो महान संतों, भक्त भगत धन्नाजी और भगत पीपाजी का जिक्र है, उनकी वाणी और एकता के संदेश पर भी शोध किया जाएगा। खास बात यह है कि शोध कार्य के साहित्य का हिन्दी में प्रकाशन भी किया जाएगा।


राजस्थान विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति राजेश्वर सिंह ने बताया गुरू गोविन्द सिंह चेयर फॉर सिख स्टडीज की स्थापना ने छात्रों और शिक्षकों को उनके जीवनी के बारे में जानने को मिलेगा, उनके शोधपत्रों को पढ़ा जाएगा। गुरुगोविन्द सिंह ने अपने जीवन को शस्त्र औऱ शास्त्र को समर्पित किया, तभी उन्हें एक सैनिक के रुप में भी जाना जाता था। सिख स्टडीज की स्थापना से छात्र और पूरा समाज लाभान्वित हो सकेगा।

 

Jaipur Rajasthan RU Jaipur Rajasthan University Guru Govind Singh Chair For Sikh Studies Center

Recommendation