Jaipur Metro prepared special design of underground corridors

जयपुर मेट्रो ने तैयार की भूमिगत कॉरिडोर की विशेष डिजाइन

Published Date-08-Jan-2017 02:53:30 PM,Updated Date-08-Jan-2017, Written by- Lovely Wadhwa

जयपुर। राजधानी जयपुर के चारदिवारी क्षेत्र में मेट्रो के फेज—1 बी का भूमिगत कॉरिडोर आधुनिक डिजाइन के साथ ही आपातकालीन सुरक्षा की मिशाल होगा। मेट्रो के बड़ी चौपड़ स्टेशन के दोनों सिरों पर जहां अतिरिक्त ट्रेन के लिए साईडिंग तैयार की गई है, वहीं भूमिगत कॉरीडोर में दोनों सुरंगों को आपस में जोड़ने के लिए 5 पाथ वे भी बनाए गए हैं।


जयपुर के चारदिवारी क्षेत्र में चलने वाली मेट्रो के भूमिगत कॉरिडोर को खास डिजाइन से तैयार किया गया है। खासकर इस कॉरिडोर में ऐसा प्रावधान किया गया है कि अगर किसी कारण मेट्रो ट्रेन खराब होती है, तो बाकि ट्रेनों की आवाजाही बंद करने के बजाय खराब ट्रेन को बड़ी चौपड़ स्टेशन के दोनों सीरे के पास बने भूमिगत साईडिंग में खड़ा किया जा सकेगा।


इसके अतिरिक्त किसी भी भूमिगत सुरंग में आग लगने या धुंआ होने पर यात्रियों को सुरक्षित तरीके से बाहर निकाला जा सकेगा। इसके लिए चांदपोल से छोटी व बड़ी चौपड़ तक भूमिगत कॉरिडोर में 5 पाथ वे भी तैयार किये गये हैं, जो आपस में जुड़े हुए हैं। खास बात ये है कि सभी पाथ वे पर पटरियां भी बिछाई गई है, ताकि ट्रेनों को भी आपातकालीन स्थिती में एक टनल से दूसरी टनल तक ले जाया जा सके।


गौरतलब है कि जयपुर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन मेट्रो के पहले फेज में ट्रेन के लिए सार्इ्डिंग नहीं रखने की बड़ी चूक कर चुका है, लेकिन अब इस चूक से सबक लेते हुए मेट्रो प्रशासन ने फेज—1 बी में बड़ी चौपड़ स्टेशन पर अतिरिक्त ट्रेन के लिए जगह तैयार की है, जो आपातकालीन स्थिती में यात्रियों की सुरक्षा के लिए अहम होगी।

 

Jaipur Rajasthan JMRC Jaipur Metro Rail Corporation Chandpole Rajasthan News

Click below to see slide

Recommendation