side effects of Modi government Digital India campaign

मोदी सरकार के अभियान डिजिटल इंडिया के साइड इफेक्ट, लोगों के अकाउंट से उड़े लाखों रुपए

Published Date-15-Mar-2017 06:54:03 PM,Updated Date-15-Mar-2017, Written by- FirstIndia Correspondent

जयपुर। एक ओर मोदी सरकार डिजिटल इंडिया पर जोर दे रही है, वहीं इसके साइड इफेक्ट भी तेजी से देखने को मिल रहे हैं। ऐसे ही मामले देखने को मिले राजधानी जयपुर में, जहां एकमात्र NIT मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के प्रोफेसर्स के अकाउंट से लाखों रुपए उड़ा लिए गए। किसी के अकाउंट से सीधे तो किसी के पेटीएम से पैसे उड़ाए गए।


एमएनआईटी के प्रोफेसर बीएल स्वामी समेत 5 प्रोफेसर्स के अकाउंट से लाखों रुपए उड़ाए जा चुके हैं। बीएल स्वामी के मुताबिक ये कवायद अभी भी जारी है। हालांकि इन्होंने संस्थान के सारे प्रोफेसर्स और रिश्तेदारों को इस फोन के बारे में जानकारी दे दी है। सभी पीड़ित प्रोफेसर्स ने मालवीय नगर में इस फर्जीवाड़े का मामला दर्ज कराया है। पुलिस की मानें तो घटना को अंजाम देने वाला शख्स झारखंड के नक्सली इलाके जामतारा जिले से बात कर रहा है। ऐसे में वहां की पुलिस से संपर्क किया जा रहा है।


यूं हुई घटना :
- मामले के मुताबिक ये सारी घटनाएं 9 मार्च से 14 मार्च के बीच हुई हैं।
- एक मोबाइल नंबर 8578866794 से एमएनआईटी के प्रोफेसर्स के पास एक के बाद एक फोन आए।
- फोन करने वाले ने कहा कि इनका इंटरनेट बहुत जल्द बंद होने वाला है। यदि इन्हें 4G में कनवर्ट कराना है तो एक मैसेज सेंड करना होगा।
- ये मैसेज फोन करने वाले शख्स ने भेजा और कहा कि इसे 139 पर सेंड करना है।
- इस मैसेज में उपभोक्ता का सिम नंबर था, जो फोन करने वाले ने मैसेज के जरिए सेंड किया था।
- जैसे ही इन लोगों ने उसे मैसेज किया उसने इनके सिम कार्ड का क्लोन बना लिया और फोन बैंकिंग के जरिए उसने लाखों रुपए पेटीएम में ट्रांसफर कर लिए। ये पेटीएम अकाउंट भी किसी और का हैक किया हुआ बताया जा रहा है।


इनके साथ हुआ फर्जीवाड़ा :
- एमएनआईटी के रामनिवास शर्मा के अकाउंट से 2 लाख से ज्यादा और बीएल स्वामी के अकाउंट से 86 हजार, डॉ. विनय अग्रवाल के अकाउंट से 99 हजार, प्रो. राजीव श्रृंगी के अकाउंट से 83 हजार, प्रो. जॉर्ज के अकाउंट से 19 हजार और डॉ. महेश जाट के अकाउंट से 15 हजार रुपए निकाले गए।
- महेश जाट को जैसे ही इस बात की जानकारी मिली तो उन्होंने तुरंत अकाउंट ब्लॉक करा दिया, जिससे आरोपी उनके अकाउंट से ज्यादा पैसे नहीं निकाल सका।

 

Jaipur, Rajasthan, Modi Government, Digital India, Rupees, Fraud, Swindle, Rajasthan News

Recommendation