Play Tv

Breaking News

smart jaipur app will provide information about pollution and car parking

अब एक ऐप के जरिए मिल सकेगी जयपुर में पॉल्यूशन से लेकर कार पार्किंग के बारे में जानकारी

Published Date-09-Jan-2017 06:58:19 PM,Updated Date-09-Jan-2017, Written by- Lal Singh Fauzdar

जयपुर। स्मार्ट सिटी बनने के सफर में जयपुर ने आज एक नया कदम आगे बढ़ाया है, जिसके तहत मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने स्मार्ट जयपुर की ऐप की लांचिंग की है। वहीं, जेडीए मे बनाए गए नेटवर्क आँपरेशन सेंटर का उद्घाटन भी किया। सिस्को कंपनी के साथ मिलकर जेडीए ने इसकी शुरूआत की है।


यदि आप घर से निकले भी न हो और उससे पहले अपने मोबाईल फोन पर ये जानकारी हासिल हो जाए कि, जहां आप जा रहे हैं, वहां कार पार्किंग खाली है भी या नही। तो शायद आप काफी सहूलियत महसूस करेंगे। इसी सहूलियत को ध्यान में रखते हुए अब जयपुर के 9 पार्किंग स्थलों को लेकर ये जानकारी हासिल हो पाएगी। इसके लिए आपको बस अपने मोबाईल मे स्मार्ट जयपुर ऐप डाउनलोड करना होगा।


सोमवार को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और सिस्को कंपनी के एग्जीक्यूटिव चैयरमेन जाँन थामस की मौजूदगी मे इस ऐप को जारी कर दिया गया। वहीं, इस दौरान स्मार्ट सुविधाओं की माँनिटरिंग समेत दूसरे कई कार्यों के लिए जेडीए मे बनाए गए नेटवर्क आँपरेशन सेंटर का उद्घाटन भी मुख्यमंत्री ने किया। इस दौरान जेडीए आयुक्त वैभव गालरिया ने नेटवर्क आँपरेशन सेंटर की कार्यप्रणाली को भी समझाया, जिसके बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि ये सब काम फ्यूचर प्लानिंग के तहत किए गए हैं, जिसका फायदा आमजन को जरूर मिलेगा।


दरअसल, इस नेटवर्क आँपरेशन सेंटर के अंदर जयपुर के 45 स्थानों पर भी कैमरे के जरिए निगरानी रखी जाएगी। 45 स्थानों पर लगे 350 कैमरे पल-पल की जानकारी सेंटर मे पहुंचाएंगे, वहीं 45 ऐसे जगह जहां लोग वाई-फाई का इस्तेमाल कर रहे हैं, उसकी जानकारी भी मिल पाएगी कि आखिर कौनसी वेबसाईट किस मोबाईल और किस नंबर पर देखी जा रही है। वहीं, पार्किंग और शहर के पॉल्यूशन की जानकारी भी इस नेटवर्क आँपरेशन सेंटर के मार्फत स्मार्ट जयपुर ऐप मे जनता को मिल पाएगी।


मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का कहना है कि सफाई, ट्रैफिक, पार्किंग, रोड लाईट जैसी चीजों की जानकारी हासिल करने मे इससे फायदा मिलेगा। दरअसल,सीएम राजे का मिशन है जयपुर स्मार्ट सिटी बने इसके तहत कई कार्यक्रम जयपुर मे जेडीए की ओर से किये जा रहे हैं और उसी को लेकर ये नेटवर्क आँपरेशन सेंटर भी एक महीने के भीतर जेडीए मे तैयार किया गया है।

 

Jaipur Rajasthan Smart City Jaipur JDA Jaipur Development Authority Smart Jaipur App

Related Stories in City

Relate Category

Poll

क्या पुलिस की ढिलाई के कारण महिलाओं से अपराध बढे हैं?

A Yes
B No

Thought of the day

मूर्खों से तारीफ सुनने से बेहतर है कि आप बुद्धिमान इंसान से डांट सुन ले ~ चाणक्य

Horoscope