राजस्थान यूनिवर्सिटी में हुआ पेपर लीक स्केंडल का खुलासा, जेपी जाट सहित पकड़े गए अन्य अधिकारी

Published Date 2017/04/17 19:15, Written by- Bharat Dixit

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जेपी जाट और दो अन्य लोगों को सोमवार सुबह एसओजी पूछताछ के लिए ले गई है। सुबह करीब आठ बजे प्रोफेसर जेपी जाट के मालवीय नगर स्थित मकान में एसओजी की टीम पहुंची, थोड़ी देर बातें करने के बाद प्रोफेसर को गाड़ी में बैठा कर ले गई। सूत्रों के मुताबिक कालाडेरा से एक जियोग्राफी के लेक्चरर और एक बुक स्टोर के ऑनर को भी एसओजी पूछताछ के लिए ले गई है।

 

सूत्रों के मुताबिक जेपी जाट को एसओजी की टीम ने पेपर लीक करने के मामले में गिरफ्तार गिरफ्तार किया था। एक और जहां यूनिवर्सिटी को केंद्रीय यूनिवर्सिटी का दर्जा देने की पुरजोर मांग हो रही है, वहीं दूसरी और उसी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर पेपर लीक करने के मामले में गिरफ्तार हो रहे है। सोमवार को एसओजी की टीम ने राजस्थान यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर जेपी जाट को पेपर लीक करने के मामले में गिरफ्तार किया।

 

यहीं नहीं पेपर लीक करने के मामले में एसओजी की टीम ने लगभग एक दर्जन प्रोफेसर सहित छात्रों को हिरासत में लिया है। 8 मार्च से शुरू हुई राजस्थान यूनिवर्सिटी की यूजी और 23 मार्च से शुरू हुई पीजी की परीक्षा अब संदिग्ध घेरे में आ गई है। अमुनन तौर पर आरपीएससी के पेपर सहित अन्य परीक्षाओं के पेपर लीक होते आए है, मगर प्रदेश की यूनिवर्सिटी के पेपर लीक होने का ये पहला मामला सामने आया है। 10 लाख विध्यार्थीयों का भविष्य बनाने बाली इस यूनिवर्सिटी की परीक्षा प्रणाली अचानक सवालों के घेरे में आ खड़ी हुई है।  

 

कालावाड़ और बांदीकुई में भी हुई SOG की कार्रवाई 

 
स्नातक परीक्षाओं के पेपर लीक के मामले में कई प्रोफेसर और छात्र SOG की गिरफ्त में आए हैं। इसी सिलसिले में जहां राजस्थान विश्व विद्यालय के प्रो. जेपी जाट को एसओजी ने दबोचा है वही साथ ही कालवाड़, भादरा और बांदीकुई से भी 3 प्रोफेसर पकड़े हैं। महाराजा अग्रसेन कॉलेज के प्रो. कालीचरण शर्मा कालाडेरा से जियोग्राफी के लेक्चरर अशोक चौपड़ा और रमेश बुक डिपो के मालिक पुलिस हिरासत में हैं।

 

इसी मामले में कई छात्र भी पुलिस की हिरासत में हैं। इसके साथ ही  SOG की टीम ने दौसा के बांदीकुई कस्बे में भी कार्रवाई करते हुए 6 युवको को पूछताछ के लिए  हिरासत मे लेकर पुलिस थाने पंहुचे। अचानक हुई कार्यवाही को लेकर शहर मे हडकम्प मच गया।  हांलाकि अधिकारियों ने कार्रवाई के बारे में कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया, लेकिन सूत्रो ने बताया कि पूरा मामला राजस्थान विश्वविद्यालय के बीकॉम के परीक्षा पेपर लीक होने का बताया जा रहा है। हिरासत में लिए गए सभी युवक बी कॉम द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्र है।


भादरा में भी हुई SOG की कार्रवाई 

 
हनुमानगढ़ के भादरा से भी एसओजी जयपुर की टीम ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया हैं। भादरा के महाराजा अग्रसेन कॉलेज में SOG की टीम ने की कार्रवाई। आपकों बता दे कि एसओजी की टीम सुबह दस बजे से भादरा के महाराजा अग्रसेन कॉलेज में गुपचुप तरीके से कार्रवाई करती रही। कार्रवाई में एसओजी की टीम ने कॉलेज व्याख्याता कालीचरण शर्मा को महाविद्यालय से गिरफ्तार किया हैं।

 

कॉलेज व्याख्याता को किस कारण से गिरफ्तार किया गया हैं इसका टीम ने अभी तक खुलासा नही किया हैं। इस तरह से SOG की टीम ने कई जगहों पर कार्रवाई करते हुए पेपर लीक करने वाले विभीन्न अधिकारीयों को हिरासत में लीया। 

 

 

 

 

Rajasthan, Jaipur, University of Rajasthan, JPJAAT, Paper leak, Bandikui

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

Stories You May be Interested in


Most Related Stories


-------Advertisement--------