Anniversary of the first nuclear test today

1998 में हुए परमाणु परीक्षण की वर्षगांठ आज, इंदिरा गांधी की देखरेख में हुआ था परीक्षण

Published Date-18-May-2017 10:45:16 AM,Updated Date-18-May-2017, Written by- FirstIndia Correspondent

जैसलमेर| पोकरण के रेंत के मखमली धोरों में आज ही के दिन विश्व पटल पर अंकित हुई थी परमाणु नगरी लोहारकी गांव के पास हुए प्रथम परमाणु परीक्षण से देश ने शक्ति की ताकत दुश्मन देशों को दिखाई थी। पोकरण के लोहारकी गांव के पास आज के दिन 18 मई 1998 को प्रथम परमाणु परीक्षण किया गया था जिसकी यादे आज भी जिंदा है जिसको लेकर ग्रामीण व आसपास क्षेत्रों के लोग वो घड़ी आज भी याद करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की कार्यशैली व बड़ी सोच को सलाम करते हैं| 

 

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इंदिरा गांधी को दुर्गा का रूप बताया था। पोकरण शक्तिस्थल परिसर में लगे 18 मई 1998 के लगे मील पाषाण, पूरानी मिसाइल, टैंक इत्यादि आज भी रखे हुए जिससे बीते हुए अतित की यादें ताजा हो रही है। लोहारकी सरपंच रामलाल बिश्नोई ने बताया कि प्रथम सफल परमाणु परीक्षण लोहारकी गांव के पास करना हमारे लिए गर्व की बात जिससे हम कहीं जाते हैं तो लोहारकी का नाम लेते ही सामने वाले व्यक्ति कहते परमाणु परीक्षण वाली जगह जब हमारा छीना चोड़ा हो जाता जिससे अपने आप को हर समय गौरवान्वित महसूस करते हैं।

 

सरपंच ने आज के देश के लिए परमाणु परीक्षण जैसी ताकत के दिन केन्द्र व राज्य सरकार से विशेष सहायता राशि देने व प्रत्येक वर्षगांठ को लोहारकी गांव के मखमली धोरों पर यादगार के रूप में मनाने की मांग की।

 

Anniversary, Jaisalmer, Rajasthan, Nuclear Test, Pokhran, Indira Gandhi

Recommendation