Jaislamer s border police stations will be illuminated by solar energy

सौर ऊर्जा से रोशन होंगे सरहदी जिले के पुलिस थाने

Published Date-25-Apr-2017 01:43:36 PM,Updated Date-25-Apr-2017, Written by- FirstIndia Correspondent

जैसलमेर | सरहदी जिले जैसलमेर के पुलिस थाने व चौकियां अब जल्द ही सौर ऊर्जा की रोशनी से जगमगा उठेंगे। विद्युत सेवाओं में सरहदी पुलिस थानों व चौकियों के लिए पुलिस की अनूठी पहल वरदान साबित होगी। जिला पुलिस ने सभी थानों व चौकियों पर सोलर पैनल स्थापित करने का प्रस्ताव तैयार किया है। जैसलमेर पुलिस ने जिले के थानों को रोशन करने की अनूठी पहल की है। जिले में सौर ऊर्जा के उत्पादन को देखते हुए थानों व चौकियों पर सोलर पैनल स्थापित करने का प्रस्ताव तैयार किया है।

 


जिले के दूर-दरज सीमावर्ती इलाकों में स्थित थानें में बिजली की परेशानी रहती है। विषेशकर सीमावर्ती थानों में बिजली की आंख मिचौली चलती रहती है| ऐसे में थानों का कामकाज बाधित होता है। पुलिस महकमे के इस प्रयास से बिजली की समस्या से निजात मिलेगी। पुलिस महकमे की अनूठी पहल का सर्वाधिक लाभ सीमावर्ती थानों को होगा। पुलिस महकमे ने यह प्रस्ताव तैयार कर लिया है और जल्द ही इसके लिए बजट की व्यवस्था की जाकर कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

 


जिले के कुल 17 पुलिस थानों व 17 ही पुलिस चौकियों को सौर ऊर्जा से जोडने का प्रस्ताव बना लिया गया है। आगामी दिनों में इन स्ािानों पर सोलर सिस्टम लगा दिए जाएंगे। सीमावर्ती थानों में रात्रि के समय बिजली गुल होने की स्थिति में आने वाली दिक्कतों से राहत मिलेगी। इसके अलावा भीषण गर्मी के दौर में बिजली गुल होने से पुलिसकर्मियों को परेषानी का सामना करना पडता है ऐसे में सौर ऊर्जापैनल की स्थापना के साथ ही गर्मी से भी पुलिसकर्मियों को राहत मिलेगा।

 


Jaisalmer, Rajasthan, Jaisalmer border, Police station, Solar energy, Lights

Recommendation