सरहद पर आज से शुरू हुआ ऑपरेशन गर्म हवा अलर्ट

Published Date 2017/05/15 13:32, Written by- FirstIndia Correspondent

जैसलमेर | वर्तमान में जम्मू कश्मीर से लगती पाकिस्तान की सीमा पर नित बदल रही परिस्थितिया व पाकिस्तान द्वारा लगातार किया जा रहा सीज फायर के उल्लंघन को देखते हुवें पाकिस्तान से लगती समूची सीमा इन दिनो हाई अलर्ट की स्थिति में हैं। पूरी सीमा पर अभेद चौकसी बरती जा रही हैं।

 


इन हालातो के मुद्देनजर तथा वर्तमान में तेज आंधियों व गर्मी के मौसम में सीमाई क्रियाकलापो में और ज्यादा मजबूती लाने तथा ऐसे मौसम में सीमा पार से होने वाले घुसपैठ के प्रयासो से निपटने का प्रशिक्षण लेने के लिए राजस्थान से लगती पाकिस्तान की सीमा के निकट सीमा सुरक्षा बल द्वारा आज 15 मई से ऑपरेशन अलर्ट गर्म हवा नाम एक्सरसाईज शुरु की गई है , यह अभ्यास आगामी 23 मई तक चलेगी, इसमें सीमा सुरक्षा बल की सारी शाखाओं के अधिकारी जवान सीमा पर पहुंच कर हिस्सा ले रहे हैं, इस एक्सरसाईज के दौरान गश्त बढ़ा दी गई हैं, नाको की संख्या में इजाफा किया गया हैं।

 

 

सीमा सुरक्षा बल का कहना है की ऐसी दुरुह परिस्थितियों में सीमाई क्रियाकलापो में और ज्यादा मजबूती लाने व सीमा सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने की आवश्यकता महसूस होती हैं, इसे देखते हुवें पूरे सीमा पर ऑपरेशन अलर्ट जिसे गर्म हवा भी कहा गया हैं 15 मई से शुरु किया जा रहा हैं। यह ऑपरेशन 23 मई तक चलेगा। इस एक्सरसाईज में सीमा सुरक्षा बल के सभी शाखओं के अधिकारी जवान हिस्सा लेंगे। इसमें सीमा पर ना केवल गश्त बढ़ाई गई हैं बल्कि चौकसी में इजाफा किया गया हैं।

 


नाको की संख्या में इजाफा किया गया हैं, इसी तरह रिचर नाके भी लगाये गए हैं। कैमल पेट्रोलिंग, व्हीकल पेट्रोलिंग, फुट पेट्रोलिंग भी तेज की जायेगी, इसमें साथ खुर्रा चेकिंग को भी बढ़ाया जायेगा तथा संवेदनशील स्थानो पर अतिरिक्त सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की जायेगी, इसके अलावा रीयर पेट्रोलिंग भी की जायेगी व सीमाई गांव के आसपास भी पेट्रोलिंग बढ़ाई जायेगी। सीमा सुरक्षा बल सीमा पार की गतिविधियों पर पैनी निगाह रखे हुवें हैं।

 


Jaisalmer, Rajasthan, Border area, Operation hot air alert, India Pakistan border, Jaisalmer border, outskirts

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

संबंधित ख़बरे

Stories You May be Interested in


Most Related Stories


-------Advertisement--------


अमित शाह के जयपुर विजिट पर ओम विड़ला से खास बातचीत | Jaipur News

अमित शाह के जयपुर विजिट पर अरुण अग्रवाल से खास बातचीत | Jaipur News
अमित शाह के जयपुर विजिट पर अविनाश राय खन्ना से खास बातचीत | Jaipur News
अमित शाह के जयपुर आगमन पर राजकुमारी दिया द्वारा भव्य स्वागत | Jaipur News