Message of hygiene given through painting

चित्रकारिता के माध्यम से दिया स्वच्छता का संदेश

Published Date-12-May-2017 01:06:55 PM,Updated Date-12-May-2017, Written by- FirstIndia Correspondent

झालावाड़| झालावाड़ ज़िले की झालरा पाटन नगरपालिका के तत्वाधान में प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत अभियान के तहत नगर को स्वच्छ और साफ़ सुथरा आकर्षक बनाने के लिए एक अनूठा प्रयोग किया है, जिसे हर आमजन को प्रभावित कर रहा है और शहर को सुन्दर बनाने में मदद कर रहा है|

 

नगरपालिका ने शहर की परकोटे पार्क चौपाटी और सड़को के किनारे की दीवारों पर सुन्दर चित्रकला कलाकृतियां अंकित करवा दी है जिनमे स्वच्छता का संदेश देते चित्र और खेल-खेल में बच्चों को सफाई का दिशा निर्देश देती चित्रकारिता है जिन्हें आमजन और राह चलता नागरिक स्कूली बच्चे बरबस ही देखकर आकर्षित होता है| इससे पहले ये दीवारे तम्बाकू की पीठ विभिन्न पोस्टर और गंदगी से भरी रहती थी। इन चित्रकारी से लोग भी जागरूक हो रहे है और शहर भी सुन्दर लग रहा है।

 

इसी को लेकर नगर पालिका भी काफी जागरूक हो गई है और यहां नगर पालिका द्वारा आयोजित "राहगीर' कार्यक्रम जिसमें स्वच्छता का संदेश के साथ ही लोगों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर भी दे दिया है| झालरापाटन नगरपालिका द्वारा शहर के गोमती सागर किनारे स्थित चौपाटी पर आयोजित "राहगीर' कार्यक्रम में शहरवासियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया| पहुंचने वालों में महिलाओं पुरुषों सहित शहर के बच्चों ने भी अपना टैलेंट दिखाया।

 

राहगीर कार्यक्रम में पेंटिंग सिंगिंग-डांसिंग सहित कई खेलों का आयोजन हुआ जिनके माध्यम से शहर के लोगों ने अपना टैलेंट प्रदर्शित किया। बच्चों ने चौपाटी की दीवारों पर वॉल पेंटिंग बनाकर दीवारों को आकर्षित बनाया तो महिलाओं-पुरुषों ने रस्साकशी कर एक दूसरे के सामने जोर-आजमाइश की नगरपालिका ईओ महावीर सिंह ने भी वॉल पेंटिंग कर अपनी छुपी हुई कला को लोगों के सामने प्रदर्शित किया। 

 

कार्यक्रम के पश्चात अच्छे प्रदर्शन करने वाले प्रतिभाओं को नगर पालिका प्रशासन द्वारा सम्मानित कर उनका उत्साह वर्धन किया। नगरपालिका की इस मुहिम का उद्देश्य शहर की स्वच्छता के प्रति शहरवासियों में जनजागृती पैदा करना रहा। राहगीर में शिरकत करने के लिए नगरपालिका ईओ महावीर सिंह, पालिका अध्यक्ष अनिल पोरवाल सहित शहर के गणमान्य और शहरवासी अपने परिवार के साथ मौज मस्ती करने पहुंचे।

 

Painting, Hygiene, Jhalawar, Rajasthan, Swachh Bharat Abhiyan

Recommendation