ramsar bdo going ahead to slove the water problem in area

दम तोड़ती योजनाओं से उबरने के लिए मजबूत इरादों से धोरों में बढ़ रहे रामसर बीडीओ

Published Date-21-Jan-2017 03:07:02 PM,Updated Date-21-Jan-2017, Written by- FirstIndia Correspondent

बाड़मेर। आमजन के हित के लिए यूं तो कई सरकारी योजनाएं बनती है, लेकिन अधिकारियों की मॉनिटरिंग नहीं होने की वजह से कई योजनाएं धरातल पर आने के बाद या तो कागजों में दफन हो जाती है या फिर उनका वो उद्देश्य खत्म हो जाता है, जिसके लिए उन योजनाओं की शुरूआत की जाती है। इसके चलते ही रामसर पंचायत समिति के विकास अधिकारी हनवीर विश्नोई ने कुछ अलग करने की ठानी।


रामसर पंचायत समिति क्षेत्र में पेयजल की भारी किल्लत को देखते हुए विकास अधिकारी हनवीर विश्नोई ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान को बारीकी से समझा और इस योजना के जरिये रामसर उपखण्ड़ के अभावग्रस्त गांवों की प्यास बुझाने की ठान ली। विकास अधिकारी की देखरेख में रामसर पंचायत समिति के कार्यक्षेत्र में कुल 6 करोड़ 56 लाख रुपए के काम होने हैं। विकास अधिकारी ने इस योजना में खासकर उन ढाणियों को चुना है, जो पेयजल के भारी अभाव से जूझ रहे हैं।


इन ढाणियों में इस योजना के तहत पानी के टांके और जल संग्रहण के लिए नाड़ियों का निर्माण कार्य शुरू करवाया, ताकि पेयजल की समस्या का स्थाई समाधान हो सके। रामसर पंचायत समिति के दो गांवों की सैकड़ों ढाणियों मे ये कार्य प्रगतिरत है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि आगामी दिनों में रामसर क्षेत्र के इन गांवों की पेयजल समस्या काफी हद तक मिट जाएगी।


इस योजना के तहत जो निर्माण कार्य करवाया जा रहा है, उसमे क्वालिटी का भी ख़ास ध्यान रखा जा रहा है। हालांकि विकास अधिकारी को इस योजना के तहत चल रहे निर्माण कार्यों में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती इस बात की है कि जिन ढाणियों में ये निर्माण कार्य चल रहे हैं, वो काफी दुर्गम है और वहां किसी वाहन का पहुंचना नामुकिन है।


ऐसे में मॉनिटरिंग करने के लिए धोरों में कई किलोमीटर पैदल चलकर कार्यस्थल पर पहुंचना पड़ता है। इसके बावजूद विकास अधिकारी अपने हौसले के दम पर कई किलोमीटर धोरों में पैदल चलकर नियमित रूप से प्रभावी तरीके से निगरानी कर दिशा निर्देश देते हैं। रामसर विकास अधिकारी के इस प्रयास से रामसर की कई ढाणियों की प्यास बुझ जाएगी। 

 

Barmer Jodhpur Rajasthan Mukhymantri Jal Swavlamban Ramsar BDO Hanveer Vishnoi

Click below to see slide

Recommendation