यूं बनाएं अपने बालों को लम्बे, घने और रेशमी

Published Date 2017/02/08 16:39, Written by- FirstIndia Correspondent

लंबे-घने खूबसूरत और रेशम से चमकते बालों की चाहत किस को नहीं होती, बालों का लंबा होना महिलाओं की सुंदरता में चार चांद ही नहीं लगाता, बल्कि पुरूषों के भी आकर्षण का केंद्र बना देता है। लेकिन बदलते वक्त के साथ साथ बिजी होती जा रही जीवनशैली में शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाने जैसे और भी कई कारणों के चलते बालों की झड़ने की समस्या आम हो गई है।

ऐसे में अगर आप भी अपने बालों को लंबे—घने खूबसूरत और रेशम से चमकते हुए बनाने की चाहत रखती हैं, तो आपको अब ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि यहां हम आपको कुछ आसन और घरेलू ट्रिप्स बता रहे हैं, जिनसे आप भी खूबसूरत लम्बे घने बालों की मल्लिका बन सकती हैं।

 

अंडे, नीबू और जैतून के तेल का कमाल :
— सप्ताह में एक बार बालों में अंडे का लेप लगायें। इसमें अधिक मात्रा में आयरन, सल्फर, सेलेनियम और जिंक पाया जाता है। ऐसा करने के लिए आप एक कटोरे में अंडे को अच्छी तरह फेंट लें, इसके बाद इसमें एक नीबू निचोड़ दें और एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिक्स करें। अब इसे अच्छी तरह फेंट लें और बालों में जड़ों से लेकर सिरे तक अच्छे से लगाएं और कम से कम 15-20 मिनिट तक लगा रहने दें। फिर बालों को अच्छे से शेम्पू करके धो लें।

 

मैथी के बीज का इस्तेमाल :
— मैथी के 2-4 चमच्च बीजों को रात के समय पानी में गला दें। रातभर पानी में गला रहने दें और सुबह इसे ग्राइंड करके इसमें दो चमच्च नारियल का तेल मिक्स करें। नारियल के तेल की जगह आप सरसों के तेल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके बाद बालों की जड़ों में अच्छे से मसाज करें और फिर बालों में शेम्पू कर लें। इस प्रयोग को आप हफ्ते में लगभग दो से तीन बार के सकती हैं।

 

आंवले का प्रयोग :
— आंवला बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर है, जिसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है। ये बालों को स्वस्थ, घना और चमकदार बनाने में काफी सहायक है। सबसे पहले एक कटोरे को पानी से भर कर एक बड़ा चम्मच आंवले का पाउडर और एक चम्मच रीठा—शिकाकाई पाउडर मिक्स करें। इसे गर्म करें और फिर ठंडा होने पर बालों की जड़ों में अच्छे से लगायें। लगभग 1 घंठे बाद बालों को अच्छे से धो लें। आप हिना में भी इन पाउडर को मिक्स कर इस्तेमाल कर सकती हैं।

 

पपीता और दही :
— पपीता के प्रयोग से बाल सुंदर और स्वस्थ बनते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन पाया जाता है। बालों की लंबाई के अनुसार पपीता लें और आधा कप दही में इसे पीस लें और अच्छे से बालों की जड़ों में लगाएं, फिर धो लें।

 

तनाव को रखें दूर :
— बालों के गिरने का सबसे बड़ा कारण तनाव है। तनाव ही बालों के बढ़ने में बाधा डालता है और बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है। इससे बाल झड़ने लगते हैं और इस समस्या से निजात पाने के लिए आप अपने आप को तनाव मुक्त रखें। इसके लिए आप योग—प्राणायम का भी सहारा ले सकती हैं।

 

एलोवेरा है रामबाण औषधी :
— बालों को झड़ने से रोकने के लिए या दोमुहे बालों की समस्या से निजात पाने के लिए एलोवेरा एक प्रकार की रामबाण औषधी है। ये बालों में रुसी कम करता, बालों को मुलायम बनाता है और बढ़ने में मदद करता है। एलोवेरा जेल में नीबू रस मिलाने के बाद बालों में 20 मिनिट तक लगा रहने दें, फिर बालों को अच्छे से धो लें।

 

पौष्टिक एवं संतुनित आहार :
— पर्याप्त मात्रा संतुलन आहार स्वस्थ बालों के लिए जरुरी है। भोजन में प्रोटीन विटामिन, मिनरल अधिक मात्रा में हो ऐसे भोजन को चुनें जिसमें विटामिन, जिंक, आयरन औश्र पोषक तत्व मौजूद हों। जैसे दूध, दही, अंडा, हरी सब्जिया आदि। इनके सेवन से बाल मजबूत और घने होते हैं।

 

Hair, Long, Strong, Thick, Silky, Domestic ingredients, Easy way, Shine, Hair tips

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

Stories You May be Interested in


Most Related Stories


-------Advertisement--------



-------Advertisement--------