Play Tv

Breaking News

fire station gets own house after long wait

नागौर में लम्बे इंतजार के बाद दमकल को मिलेगा अपना घर

Published Date-02-Dec-2016 05:11:34 PM,Updated Date-02-Dec-2016, Written by- FirstIndia Correspondent

नागौर। बासनी रोड पर 37.87 लाख की लागत से फायर स्टेशन बनेगा, जिससे नागौर में लम्बे इंतजार के बाद दमकल को अपना घर मिलेगा। नगर परिषद ने इसकी कवायद शुरू कर दी है। नगर परिषद बासनी रोड पर प्रस्तावित जगह पर फायर स्टेशन भवन का निर्माण करवाएगी। इसके लिए जल्द ही निविदा जारी की जाएगी। फायर स्टेशन का निर्माण होने से विभाग के कार्मिकों की भागदौड़ कम होगी और फायर कर्मचारी आपस में कनेक्ट रहेंगेे।


फिलहाल छोटी-बड़ी सभी दमकलों को नगर परिषद स्थित सभागार के पास ही खड़ा किया जाता है। स्थान के अभाव के कारण यहां दमकल रखने में काफी दिक्कत आती है। वहीं नगर परिषद परिसर में दुपहिया वाहन भी पार्क होने के चलते आग लगने की सूचना पर दमकल को बाहर निकलने में ही चार-पांच मिनट लग जाते हैं। अब शहर से बाहर फायर स्टेशन बनने से गाडिय़ां तत्काल रवाना हो सकेगी। 


नगर परिषद आयुक्त श्रवण चौधरी ने बताया कि प्रस्तावित फायर स्टेशन का कार्य बंद होने की जानकारी मिली थी। पूरे प्रकरण की जानकारी लेकर नए सिरे से टेंडर करवाए जा रहे हैं। शीघ्र ही निर्माण कार्य शुरू करवाया जाएगा। गौरतलब है कि जनवरी 2014 में 60 दिवसीय योजना में शामिल फायर स्टेशन का काम स्वीकृत किया गया था, लेकिन कुछ लोगों ने प्रस्तावित स्टेशन की भूमि पर कब्जा बताकर काम रुकवा दिया था।


परिषद के तत्कालीन आयुक्त ने प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति मिलने के बाद फायर स्टेशन के लिए सीलबंद निविदा आमंत्रित कर संबंधित ठेकेदार को तत्कालीन आयुक्त पोकर चौहान ने कार्यादेश जारी किए थे।


देरी से पड़ेगा राजस्व पर असर :
तत्कालीन आयुक्त पोकर राम चौहान ने शहर के बासनी रोड पर दमकल (फायर ब्रिगेड) शाखा का संचालन अपने भवन में किए जाने का सपना दिखाया, जो आज भी सपना ही है। प्रस्तावित फायर स्टेशन को लेकर तकनीकी दिक्कत आने के चलते बंद किया गया था, लेकिन कानूनी अड़चन दूर होने के बाद अधिकारियों की उदासीनता के कारण काम शुरू होने की उम्मीदों पर पानी फिर गया। सूत्रों के अनुसार एक जनप्रतिनिधि की शह पर निर्माण कार्य रुकवाया गया। नियत अवधि में कार्य पूरा नहीं होने पर इसकी लागत भी बढ़ जाएगी, जिसका सीधा असर परिषद के राजस्व पर पड़ेगा।

 

Nagaur Rajasthan Basni Fire Station Fire Brigade Nagar Parishad Nagaur

Related Stories in City

Relate Category

Poll

क्या पुलिस की ढिलाई के कारण महिलाओं से अपराध बढे हैं?

A Yes
B No

Thought of the day

मूर्खों से तारीफ सुनने से बेहतर है कि आप बुद्धिमान इंसान से डांट सुन ले ~ चाणक्य

Horoscope