This unique innovation will be adopted in Nagaur Police

नागौर पुलिस में अपनाया जाएगा ये अनोखा नवाचार, आमजन में बनेगी पुलिस की बेहतर छवि

Published Date-05-Jan-2017 09:58:36 PM,Updated Date-05-Jan-2017, Written by- FirstIndia Correspondent

नागौर। नागौर क्षेत्र के वासियों के लिए पुलिस से जुड़ी एक गुड न्यूज है। खबर ये है कि नागौर पुलिस एक ऐसा नवाचार करने जा रही है, जो यकीनन न सिर्फ आम आदमी के लिए फायदेमंद होगा, बल्कि राजस्थान पुलिस की छवि बदलने मे भी काफी मददगार साबित होगा। आमतौर पर पुलिस की जनता मे जो छवि है, उसके मुताबिक पुलिस में फरियाद लेकर गए आम आदमी को परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन आने वाले दिनों में पुलिस अब आपके लिए ज्यादा फ्रेंडली होगी।


दरअसल, पुलिस थानों मे अब आपकी बात भी गौर से सुनी जाएगी। साथ ही आपके द्वारा दर्ज कराई जाने वाली शिकायत की रसीद भी आपको हाथों-हाथ मिलेगी। सबसे बड़ी बात यह है कि आपकी शिकायत के निवारण की तारीख भी आपको बता दी जाएगी। जिला पुलिस अधीक्षक परिस देशमुख अनिल के इस नवाचार के तहत पायलेट प्रोजेक्ट को शुरूआती तौर पर नागौर के कोतवाली थाने और डीडवाना थाने को चुना गया है।


एसपी परिस देशमुख के मुताबिक इस प्रोजेक्ट पर जल्द ही काम जल्द शुरू हो जाएगा। इसके तहत फरियाद लेकर थाने मे पहुंचने वाले फरियादी के बैठने के लिए उचित स्थान बनाया जा रहा है। साथ ही थाने मे इसके लिए पूरे आधुनिक उपकरणों से लैस रूम होगा, जिसमें जांच प्रक्रिया टेक्नॉलोजी से युक्त होगी। योजना के तहत थानों में पहली बार सीसीटीवी कैमरों की तैनाती होगी। परिवादी को सही तरीके से सुनकर उचित मार्गदर्शन के साथ दोनों पक्षों की रिकॉर्डिंग की जाएगी।


इस नवाचार के द्वारा पुलिस की छवि को आमजन में बेहतर बनाने का दावा नागौर पुलिस कर रही है। नागौर पुलिस अधीक्षक परिस देशमुख बताते हैं कि अब थानों में पुलिस द्वारा फरियादी की बात सुनी जाएगी, तुरंत एक्शन लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि ज्यादातर मामलों में फरियादी को यह बता दिया जायेगा की कार्यवाही कब तक हो जाएगी।


नवाचार के लिए सांसद व विधायक कोटे से फंड की मांग की गई है। सीसीटीवी के संबंध में उन्होंने बताया कि इसमें दोनों पक्षों की रिकॉर्डिंग साथ पुलिस की कार्य कुशलता का आंकलन भी होगा। तैनात पुलिसकर्मियों के व्यवहार की भी मॉनिटरिंग की जा सकेगी।पुलिस का यह नवाचार पुलिस के प्रति आम जन का नजरिया बदल सकता है।

 

Nagaur Rajasthan Police Innovation Nagaur SP Parees Deshmukh Rajasthan News

Recommendation