gold and diamond mine in nagaure

नागौर जिले में सोना-हीरे के भण्डार मिलने की संभावना, भू वैज्ञानिकों ने किया सर्वे शुरू

Published Date-08-Oct-2016 03:00:49 PM,Updated Date-08-Oct-2016, Written by- FirstIndia Correspondent

नागौर। भारतीय भू सर्वेक्षण की 8 सदस्य टीम विशेष चार्टर्ड प्लेन से शनिवार को नागौर पहुंची। अगले दो माह तक नागौर क्षेत्र के भूगर्भ में स्थित सोना व डायमंड सहित अन्य मिंनरल का हवाई सर्वेक्षण करेगी। अब तक जोधपुर व सीकर क्षेत्र में सर्वे के आधार पर वैज्ञानिकों की टीम ने पश्चिमी राजस्थान के क्षेत्र में प्रचुर मात्रा में सोना  डायमंड की संभावना जताई है। आगामी दिनों में इस ब्लॉक के तीन हजार वर्ग किमी क्षेत्र में सर्वे होगा।

 

जानकारी अनुसार भारत सरकार के खान मंत्रालय के अधीन कार्यरत एक संगठन है। इसकी स्थापना 1851 मे हुई थी। इसका कार्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण और अध्ययन करना है। ये इस तरह के दुनिया के सबसे पुराने संगठनों मे से एक है । आज नागौर हवाई पट्टी पर भू सर्वेक्षण विभाग के चार्टर्ड प्लेन से पहुंची इस टीम के वैज्ञानिक जी रमेश आचार्य ने बताया कि उनकी टीम आगामी 2 माह के दौरान नागौर क्षेत्र में गोल्ड व डायमंड का सर्वे करेगी। यहां प्रचुर मात्रा में यह मिनरल मिलने की संभावना है। जोधपुर सीकर व नागौर के 18900 वर्ग किमी क्षेत्र में यह सर्वे चल रहा है ।उन्होंने बताया कि नागौर अंतिम पड़ाव है, सर्वे के बाद कलेक्ट डाटा बेंगलुरु स्थित हेडक्वार्टर भेजा जाएगा जहां से रिपोर्ट के आधार पर भूगर्भ वैज्ञानिक मिनरल का पता लगा पाएंगे।

 

गौरतलब है कि सर्वेक्षण के आधारभूत सिद्धांत बड़े ही सरल हैं। पृथ्वी की सतह पर बड़ी सरलता से दो ऐसे बिंदु चुने जा सकते हैं जो एक दूसरे की स्थिति से देखें जा सकें और उनके बीच की दूरी नापी जा सके। इन्हें किसी भी वांछित पैमाने पर कागज पर ऐसे लगाया जा सकता है कि उनके निकटवर्ती क्षेत्र का सर्वेक्षण कागज पर समा सके।

 

प्रदेश के छोटे-छोटे भूभागों का पट्ट सर्वेक्षण करने के लिए भूगणितीय सर्वेक्षण से स्थापित नियंत्रण बिंदु काम में आते हैं। यदि भूगणितीय सर्वेक्षण से प्राप्त नियंत्रण बिंदु पट्ट सर्वेक्षण के लिए पर्याप्त नहीं होते हैं, तो सर्वेक्षक स्थानीय आवश्यकता की पूर्ति के लिए भूगणितीय नियंत्रण बिंदुओं पर आधारित एक छोटा सा त्रिभुजन कर लेता है, जिससे पर्याप्त नियंत्रण बिंदु मिल जाते हैं। क्षेत्र में स्थित नियंत्रण बिंदुओं को फोटो पर पहचानकर चिह्नित करता है। फिर फोटो से नियंत्रणबिंदु और प्रधान बिंदुओं के साथ साथ एक ऐसा आलेख पत्र तैयार करता।

 

NagaurRajasthan, Gold, Diamond, Mine, Survey

Recommendation