police did lathi charge on students in rajasthan university

राजस्थान यूनिवर्सिटी में कैनोपी हटाने की बात पर बिगड़ा माहौल, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

Published Date-30-Jun-2016 02:38:54 PM,Updated Date-30-Jun-2016, Written by- FirstIndia Correspondent

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय का आज अचानक से उस वक्त माहौल बिगड़ गया, जब यहां लगाई गई एक कैनोपी को हटाने के लिए पुलिस की ओर से प्रयास किया गया। यह कैनोपी यहां एबीवीपी के छात्रों की ओर से नए छात्रों के लिए लगाए गई सहायता शिविर के तहत लगाई गई थी। इस कैनोपी को हटाने के लिए किए गए पुलिस के प्रयासों के बीच शुरू हुई कहासुनी के बाद लाटीचार्ज तक की नौबत आ गई और छात्रों पर काबू पाने के लिए पुलिस को बलप्रयोग करना पड़ा।


कहासुनी के बाद जब बात हद से आगे निकलने लगी, तो पुलिस को बलप्रयोग करना पड़ा। पुलिस की ओर से किए गए इस लाठीचार्ज के चलते दर्जनों छात्रों को चोटिल हो गए, वहीं एबीवीपी के दो नेताओं के सिर फट गए और वे बुरी तरह से घायल हो गए।


विश्वविद्यालय प्रशासन की मानें तो उन्होंने छात्रों को तीन दिन पहले कैनोपी हटाने के लिए कह दिया था, लेकिन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के छात्रों ने कैनोपी नहीं हटाई और इसी बात को लेकर विवि प्रशासन की ओर से पुलिस को सूचित किया गया था। इस पर पुलिस ने भी कल छात्रों को कैनोपी हटाने के लिए कहा, मगर छात्रों ने कैनोपी नहीं हटाई।


गुरुवार की सुबह जब काफी संख्या में कैनोपी में कई छात्र मौजूद थे, तो पुलिस ने छात्रों को कैनोपी हटाने के लिए कहा, लेकिन यहां मौजूद कई छात्र उल्टा पुलिस से बहस करने लग गए। इस पर पुलिस ने छात्रों पर काबू पाने के लिए हलका बलप्रयोग किया। इसके बावजूद छात्रों की ओर से किए जा रहे हुड़दंग के चलते पुलिस ने उन्हें खदड़ने के लिए लाठीचार्ज किया।


इस मामले में पुलिस का कहना है कि पुलिस की ओर से कोई लाठीचार्ज नहीं किया गया है, बल्कि छात्रों की ओर से पत्थरबाजी की गई थी, जिस पर हल्का बल प्रयोग कर छात्रों को खदेड़ा गया था।

 

Jaipur, Rajasthan University, Lathicharge, ABVP

Click below to see slide

Recommendation