akhilesh yadav becomes the party president shivpal and amar singh out

यूपी का युद्ध : अखिलेश बने सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, शिवपाल की पद से छुट्टी, अमर सिंह पार्टी से आउट

Published Date-01-Jan-2017 05:03:36 PM,Updated Date-01-Jan-2017, Written by- FirstIndia Correspondent

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर ए​क ओर जहां राजनीतिक दाव-पैच एवं उठापटक चल रही है, वहीं दूसरी ओर सुर्खियों में बनी हुई समाजवादी पार्टी की पारिवारिक कलह भी कम होने का नाम नहीं ले रही है। यूपी में चल रही सियासी बयार के बीच तेजी से बदलते घटनाक्रम के बीच आज सूबे के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को सपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है, वहीं दूसरी ओर शिवपाल सिंह यादव की प्रदेश अध्यक्ष के पद से छुट्टी कर दी गई है।


लखनऊ के जनेश्वर मिश्र पार्क में पार्टी के राष्ट्रीय प्रतिनिधि सम्मेलन में सपा महासचिव प्रो. रामगोपाल यादव ने मौजूद विधायकों और उपस्थित जनप्रतिनिधियों से हाथ उठवाकर अखिलेश के अध्यक्ष होने का प्रस्ताव पारित किया। प्रस्ताव के मुताबिक अखिलेश सपा के नए अध्यक्ष होंगे, जबकि मुलायम सिंह यादव को पार्टी का मार्गदर्शक घोषित किया गया है।


मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और रामगोपाल द्वारा बुलाए गए आपात राष्ट्रीय अधिवेशन में शिवपाल यादव और अमरसिंह पर जमकर निशाना साधा गया। रामगोपाल यादव ने भाषण में दो लोगों पर साजिश रचने का आरोप लगाया और कहा कि अखिलेश को प्रदेशाध्यक्ष पद से हटाया गया। इस अधिवेशन में रामगोपाल यादव ने चार प्रस्ताव भी पेश किए और उन चारों को सर्वसम्मति से पास कराया गया।


अधिवेशन में प्रस्ताव पास कर अमरसिंह को भी पार्टी से बाहर किया गया। साथ ही सपा के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव को भी उनके पद से हटा दिया गया। इस दौरान रामगोपाल ने मुलायम सिंह को पार्टी का शीर्ष नेता बनाने की मांग की और उन्हें पार्टी का संरक्षक बनाया गया। अधिवेशन में रामगोपाल यादव ने अखिलेश को राष्ट्रीय अध्यक्ष घोषित किया। इस अधिवेशन में अखिलेश को संसदीय बोर्ड का अध्यक्ष बनाने का भी प्रस्ताव पेश किया गया, जिसके बारे में जल्द ही निर्वाचन आयोग को सूचना दी जाएगी।

 

Lacknow Uttar Pradesh UP Election Samajwadi Party Mulayam Singh Yadav Akhilesh Yadav Ramgopal Yadav

Recommendation