7 जुलाई 2016, गुरुवार का पंचांग....

7 जुलाई 2016, गुरुवार का पंचांग....

Published Date-06-Jul-2016 09:12:42 PM,Updated Date-06-Jul-2016, Written by- FirstIndia Correspondent

शुभ विक्रम संम्वत 2073  सौम्य नाम संवत्सर| सूर्य उत्तरायण 

शाके:1938 ।मु.मास-सव्वाल -02                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                  
ऋतु … ग्रीष्म ऋतू  ,मास…अाषाढ़ मास शुक्ल पक्ष

शुभ तिथि तृतीया जया संज्ञक तिथि दोपहर 12 बज कर 38 मिनट तक तत्पश्चात चतुर्थी रिक्ता संज्ञक तिथि आरम्भ । तृतीया  तिथि मे सभी प्रकार के शुभ और मांगलिक कार्य,विवाह,प्रतिष्ठा ,अन्नप्राशन ,यज्ञोपवीत,उत्सव,यज्ञादि कार्य विशेष शुभ माने जाते हैं | तृतीया तिथि मे जन्मे जातक प्रमादी,धनवान,बुद्धिवान,भाग्यवान,पराक्रमी  होते है।

अश्लेषा नामक "तीक्ष्ण" संज्ञक नक्षत्र सायं 5 बज कर 12 मिनट तक तत्पश्चात मघा नक्षत्र रहेगा | अश्लेषा मे शत्रु, कोर्ट कचहरी इत्यादि कार्य विशेष रूप से सिद्ध होते है । शुभ-मांगलिक कार्य वर्जित है । अश्लेषा नक्षत्र गंड मूल नक्षत्र माना जाता है . इस नक्षत्र मे जन्मे जातक की गंड मूल शांति हवन 27 दिन बाद पुनः इसी नक्षत्र के दिन करा लेनी चाहिए ।अश्लेषा नक्षत्र मे जन्म लेने वाला जातक क्रोधी स्वाभाव वाला ,सुन्दर , धनवान, बुद्धिमान होता है

चंद्रमा सम्पूर्ण दिन कर्क राशि मे संचार करेगा

व्रतोत्सव -विनायक चतुर्थी ।                        

सूर्योदय - प्रात: 05 बजकर 43 मिनट  ,सूर्यास्त - 07 बजकर 20 मिनट पर ।

राहुकाल -दोपहर 1.30 बजे से 3 बजे तक                               

दिशाशूल - गुरुवार को दक्षिण दिशा मे दिशाशूल रहता है । यात्रा को सफल बनाने लिए घर से दही खा कर निकले ।

शुभ चौघड़िया - सूर्योदय से प्रातः 7.24 मिनट तक शुभ का ,पूर्वाह्न 10.49 मिनट से दोपहर 03.55 मिनट तक चर,लाभ,अमृत का और सायं 5.38 से सूर्यास्त तक शुभ का चौघड़िया रहेगा ।

 

Panchang

 

जानिए अपना 7 जुलाई 2015 का राशिफल   

 

मेष( Aries): आज फाइनैंस से संबंधित कोई अच्छी डील हो सकती है। लेने - देन करते वक्त सावधानी बरतें। आज आपकी सकरात्मकता आपको छोटी-छोटी सफलताएं दिलाती चली जाएगी ।आज के दिन की सफलता के लिए शिव मंदिर मे किसी ग़रीब कन्या को मीठा परांठा खिलाये ।
  
 
वृष(Taurus): आज के दिन जरूरी कामों को दिन के पहले हिस्से में ही निपटा लें। किसी बड़े बिजनस मूव को आगे के लिए आज का दिन फायदेमंद रहेगा। हर तरह के संवाद के लिहाज से दिन अच्छा है। आज के दिन की सफलता के लिए हरे मूंग पानी मे भिगो कर गाय को खिलाये ।
 
 
मिथुन(Gemini): आज आपके दृढ़ निश्चय व बुद्धि के  कौशल से सारे काम बनते रहेंगे। आज किसी से  छोटी - सी मुलाकात काफी महत्वपूर्ण मीटिंग में बदल सकती है। बिजनस के लिए पार्टनर मिल सकता है। आज के दिन की सफलता के लिए भगवान गणेश जी को दूर्वा चढ़ा कर दिन की शुरुआत करे
 
 
कर्क(Cancer):  आज अच्छा यही रहेगा कि जो चीज जैसी है , उसे वैसी ही रहने दें। आज जिंदगी बहुत सिंपल और आासान रहेगी। मन से की गयी हर कोशिश आज सफल हो सकती है ।आज के दिन की सफलता के लिए पीले  पुष्प विष्णु मन्दिर मे चढ़ाये  |
 
 
सिंह(Leo): आज का दिन ऐसे कामों को निपटाने का है जिन्हें आप बहुत समय से टालते आ रहे हैं। दिन के पहले हिस्से में रुका हुआ पैसा मिलेगा। पहले से प्लान किए गए काम आसानी से पूरे हो जाएंगे। आज के दिन की सफलता के लिए भगवान सूर्य को गुड़ जल  से अर्ध्य प्रदान करे ।
 
 
कन्या(Virgo):  आज कामकाज में सुधार होगा।  खर्च अधिक होगा, लेकिन उतनी ही पूर्ति भी हो जाएगी। स्वास्थ्य खराब हो सकता है।पैसा कमाने में कोई शॉर्टकट नहीं ले अन्यथा उलझ सकते हैं।आज के दिन की सफलता के लिए किसी जरूरतमंद को दवाईओ का दान करे  ।
 
 
तुला(Libra):  आज आप अपने काम से ही सरोकार रखें, और स्वयं को प्रसन्न बनाए रखने की भी कोशिश करें।आज ज्यादा रिस्क लेना ठीक नहीं होगा। सीनियर्स के साथ ज्यादा बहसबाजी न हो , इस बात का ध्यान रखें।आज के दिन की सफलता के लिए विष्णु भगवान का पंचामृत से अभिषेक करे । 
 
 
वृश्चिक(Scorpio): आज अपने कामों को पूरा करने की जल्दी रहेगी। इनकम का नया सोर्स मिलेगा , जिसका पूरा फायदा उठाएं। आपके मुख से निकली कोई गलत बात आपके लिए बड़ी समस्या खड़ी कर सकती है।आज के दिन की सफलता के लिए कृष्ण मंदिर मे लड्डू का भोग लगाये ।
 
 
धनु(Sagittarius):  आज आपकी दैनिक आय बढ़ेगी। अधिकारी आपकी बातों को महत्व देगें। कार्यक्षेत्र में मान सम्मान मिलेगा।आज किसी को उधार देने की भूल न करें आपका पैसा बहुत ही मुश्किल से वापस आएगा।आज के दिन की सफलता के लिए तुलसी का सेवन करके घर से निकले ।
 
 
मकर(Capricorn): आज का दिन काफी प्रॉडक्टिव है। ठीक टाइम पर उठाए गए कदम और लिए गए फैसले फायदेमंद साबित होंगे। आज आप नौकरी -व्यापार क्षेत्र मे सफलता प्राप्त होगी । पिछले दिनों से चली आ रही समस्याएं कम होंगी। आज के दिन कि सफलता के लिये चीटियों को आटा खिलाये  ।
 
 
कुंभ(Aquarius):  आज अपनी नेगेटिव इमेज को बदलने में कामयाब हो सकते है । आज आपको अपने चारों ओर छाए वातावरण में अपनी अहमियत दिखाने का मौका मिलेगा ।आपकी सकारात्मकता समय को भी सकारात्मक बनाए रखेगी। आज के दिन कि सफलता के लिये विष्णु मंदिर मे घी दान करे ।
 
 
मीन(Pisces):  आज आप अपने बिजनेस या करियर में उलझें रहेंगे।नौकरी और बिजनेस में अचानक निर्णय लेना पड़ सकते हैं। व्यर्थ धन खर्च होगा।आज कोई बड़ा फैसला ना ले । आज के दिन कि सफलता के लिये केले के पौधे के समक्ष घी का दीपक जलाये  ।

Recommendation