दुनिया के सबसे ऊंचे चंद्रोदय मंदिर में बच्चों के लिए बनेगा ‘कृष्णा थीमपार्क’

Published Date 2016/09/18 16:37, Written by- FirstIndia Correspondent

नई दिल्ली। श्रीकृष्ण की लीलाभूमि पवित्र नगरी वृंदावन में भगवान कृष्ण के दुनिया में सबसे ऊंचे निर्माणाधीन चंद्रोदय मंदिर परिसर में बच्चों को आकषिर्त करने के लिए डिज्नीलैंड की तर्ज पर ‘कृष्णा थीमपार्क’ बनाया जाएगा। जिसमें मनोरंजन के साथ ही उन्हें माखन चोर की विविध लीलाओं से अवगत कराया जाएगा।


सात सौ फुट उंचाई वाले इस मंदिर में एक इंडोर थीमपार्क बनाया जाएगा जिसमें भगवान कृष्ण की लीलाओं को दिखाने वाले करीब आठ से दस स्थल होंगे। ‘लाइट एंड साउंड शो’ जैसे कार्यक्रमों के जरिये इन स्थलों पर बच्चों को मनोरंजन के साथ द्वापर युग में कान्हा द्वारा ब्रज भूमि पर की गई लीलाओं को जानने . समझने का मौका मिलेगा।


मंदिर के परियोजना निदेशक एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष नरसिम्हा दास ने आज यहां पीटीआई भाषा को बताया कि यह थीमपार्क गिरिधर के बाल रूप में अघासुर और बकासुर वध जैसी लीलाओं पर आधारित होगा। उन्होंने उदाहरण देते हुए बताया कि अघासुर वध को दिखाने के लिए अजगर के मुंह वाली गुफा बनाई जाएगी जिसके अंदर पानी भरा जाएगा। बच्चे और उनके अभिभावक एक नाव में बैठकर इसमें जाएंगे और गुफा में दीवारों पर ‘लाइट एंड साउंड शो’, ‘लेजर शो’, थ्रीडी इफेक्ट, संगीतमय फुव्वारा, प्रोजेक्ट इफेक्ट जैसे आकषर्क इंतजाम किये जाएंगे।


दास ने कहा कि इसी तरह से आठ से दस अन्य अलग अलग स्थल होंगे जहां बच्चों को मनोरंजन के साथ बंसी वाले को जानने का मौका मिलेगा। थीमपार्क का मुख्य उद्देश्य बच्चों को मंदिर में लाकर हंसते खेलते कन्हैया के जीवन और उनसे जुड़ी घटनाओं से अवगत कराना है।


गौरतलब है कि नवम्बर 2014 में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और राज्यपाल राम नाईक द्वारा की गई पूजा व शिलान्यास के बाद शुरू किए गए इस मंदिर के निर्माण कार्य के तहत नींव का काम इस वर्ष के अंत तक पूरा हो जायेगा। इस काम पर करीब 80 करोड़ रुपये का खर्च आयेगा। जबकि मंदिर के निर्माण में कुल 300 करोड़ रुपए की लागत का अनुमान है और 2020 तक इसके बन कर तैयार हो जाने की उम्मीद है।

 

Chandrodaya Mandir Chandrodaya Temple Vrindawan Uttar Pradesh Krishna Theme Park

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

Stories You May be Interested in


Most Related Stories


-------Advertisement--------



-------Advertisement--------