Live Tv

12.7°С
Jaipur

Breaking News

Swing tower loxcated in Ahmedabad is still a surprise for people

बिट्रेन के इंजीनियर भी नहीं जान पाए थे अहमदाबाद में स्थित इस झूलती मीनार का रहस्य

Published Date-19-Nov-2016 12:45:40 PM,Updated Date-19-Nov-2016, Written by- FirstIndia Correspondent

अहमदाबाद। अहमदाबाद में स्थित दुनियाभर के इंजीनियर्स और आर्किटेक्ट के लिए आज भी रहस्य बनी हुई है ये झूलती हुई मीनार। इसका रहस्य जानने के लिेए ब्रितानी शासन काल में बिट्रेन से इंजीनियर बुलाए गए थे। जिन्होंने इसकी खुदाई भी कराई, लेकिन उनकी हर कोशिश नकाम रही। क्योंकि किसी एक मीनार को हिलानें पर दूसरी वाली कुछ अंतराल में खुद ही हिलने लगती है। जिसके कारण इसका नाम झूलती मीनार रखा गया है।

 


- भुकंप का भी नहीं पड़ता इस पर कोई असर :

इतना ही नही कई बार भुकंप आने पर भी इस मस्जिद में कोई प्रभाव नही पड़ा। विशेषज्ञ इसे कुछ भी कहें लेकिन लोगों के लिए यह एक अजूबा बना हुआ है। झूलती मीनार जिसे सीदी बशीर मस्जिद कहते है। यह गुजरात राज्य के अहमदाबाद शहर में स्थित है। गुजरात जो धार्मिक और अन्य ऐतिहासिक इमारतों की खुबसूरती के कारण प्रसिद्ध है। सीदी बशीर मस्जिद जिसे झूलती हुई इमारत कहते है। अपनी हिलने की प्रक्रिया के कारण एक रहस्य बनी हुई है । जिसे आज तक दुनिया का कोई भी इंजीनियर नही बता पाया।  

 

- मस्जिद का निर्माण : 

माना जाता है कि इस मस्जिद का निर्माण 1461-64 के बीच सारंग ने सारंगपुर में कराया था। उस समय सीदी बशीर इस प्रोजेक्ट के पर्यवेक्षक थे। जब इनकी मृत्यु हुई उसके बाद इन्हें इसके पास ही दफना दिया गया। जिसके कारण इस मस्जिद का नाम सीदी बशीर मस्जिद पड़ा। साथ ही जिसें हिलनें के कारण झूलती हुई मीनार कहा गया।

 

Ahmedabad, Swing TowerMysteriousSurpris, People

Related Stories in City

Relate Category

Poll

क्या पुलिस की ढिलाई के कारण महिलाओं से अपराध बढे हैं?

A Yes
B No

Thought of the day

मूर्खों से तारीफ सुनने से बेहतर है कि आप बुद्धिमान इंसान से डांट सुन ले ~ चाणक्य

Horoscope