• जैसलमेर : जहां ऊटों की होती विशेष साज-सज्जा वो भी उनके ब्यूटी पार्लर में

    11-Feb-2017 07:01:10 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    अगर ये कहा जाये कि महिलाएं ही नहीं, बल्कि रेगिस्तान का जहाज कहे जाने वाले उंट को भी सजाने-संवारने के लिये ब्यूटी पार्लर होता है, तो यह अपने आप में चौंकाने वाली बात होगी।

    जैसलमेर में फिर पकड़ा गया संदिग्ध जासूस

    03-Feb-2017 07:59:31 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर। सरहदी इलाके जैसलमेर के सीमावर्ती गांवों में पाक जासूसों का नेटवर्क सामने आ रहा है। पिछले दिनों जोधपुर रेलवे स्टेशन से जैसलमेर की चंगानियों की बस्ती के रहने वाले जासूस सदीक खां को पकड़ा गया था।

    वन विभाग को नहीं मिल रहा पौधों के लिये पानी, 22 लाख पौधे जलने के कगार पर

    31-Jan-2017 06:31:55 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर। 'पानी में भी मीन प्यासी....' जी हां, किसी कवि की ये पक्तियां सीमावर्ती जिले जैसलमेर के वन विभाग द्वारा लगाये गये पौधों के लिए एकदम सटीक साबित हो रही है।

    आरएसएस, विहिप और बजरंग दल समेत विभिन्न हिन्दू संगठनों के आह्वान पर आज जैसलमेर बंद

    20-Jan-2017 01:59:45 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर। भारत-पाक सीमा से सटे सरहदी जिले जैसलमेर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल सहित हिन्दू संगठनों के आह्वान पर आज जैसलमेर बंद का रखा गया है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बंद के आह्वान पर जैसलमेर में आज सवेरे से ही दुकानें बंद नजर आ रही है।

    जैसलमेर में एटीएम से निकला 2000 रुपये का नकली नोट

    15-Jan-2017 12:52:56 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर। स्वर्णनगरी के हनुमान चौराहा स्थित पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम से जिला निवासी एक जने को 2000 का नकली नोट मिला। नई करेंसी में नकली नोट मिलने की पहली घटना से बैंकिंग तंत्र भी सकते में है।

    बढ़ती ठंड के साथ कर्मचारी भी हो रहे कार्यालयों से नदारद

    09-Jan-2017 04:13:27 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर। पोकरण शहर में सरकारी कर्मचारियों को सर्दी का मौसम सबसे ज्यादा पसंद है क्योंकि की थोड़ी सर्दी दस्तक देगी तो साहब जी के साथ कर्मचारी भी कार्यालयों से नदारद दिखने लगे ऐसा ही नजारा पोकरण के विभिन्न कार्यालय में देखने को मिला।

    स्कूल के अभाव में पढ़ाई छोड़ चुके बच्चों में शिक्षा की अलख जगा रहे हैं बीएसएफ जवान

    09-Jan-2017 03:48:07 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर। शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े क्षेत्रों की गिनती में आने वाले जैसलमेर जिले में भारत-पाक सीमा के पास स्थित एक गुमनाम व बंद प्राय से एक उच्च माध्यमिक स्कूल को सीमा सुरक्षा बल के एक कमाण्डेंट की इच्छा शक्ति व उसके द्वारा जगाई गई अलख ने ऐसा बदलाव ला दिया हैं जिससे स्कूल में रौनक के साथ-साथ बच्चों की चहल पहल शुरु हो गई हैं।

    लिमिट क्रॉस होने के बावजूद पुराने पहियों पर चल रही रोडवेज की बसें

    06-Jan-2017 03:41:18 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर रोडवेज डिपो में चलने वाली बसों की स्थिति भी बेहद चिंताजनक है। एयर कंडीशनर निजी बसों की तुलना में जैसलमेर में रोडवेज की पुरानी बसें ही संचालित हो रही है। निगम द्वारा रोडवेज डिपो को लक्ष्य तो आवंटित कर दिए जाते हैं, लेकिन बसों के रखरखाव के लिए कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। बसों में लगाने के लिए नए टायरों की मांग की गई है, लेकिन नए टायर अभी तक प्राप्त नहीं हुए है।

    विजय दिवस : दो दिन की जंग में खाक हुए थे पाकिस्तान के 34 टैंक

    16-Dec-2016 12:32:15 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर। वर्ष 1971.. स्थान.. जैसलमेर के रेगिस्तानी इलाके से सटी दुर्गम भारत पाक सीमा... और मौका जब पाक ने अपने नापाक इरादों के चलते भारत की इस सीमा पर हमला बोल दिया।

    खुद को पीएचईडी मंत्री का पीए बता नौकरी का झांसा देकर ठगने वाले गिरोह का पर्दाफाश

    01-Dec-2016 09:10:05 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर। राजधानी जयपुर में बैठे कई आला अधिकारियों और जिला स्तर के अधिकारियों के बीच होने वाले वार्तालाप का फायदा प्रदेश के एक ठग ने उठाया और उसने भी कुछ इसी तरह के फर्जी कॉल कर के प्रदेश में लोगों को ट्रांसफर और पोस्टिंग सहित नौकरी लगवाने के झांसे देकर 200 से भी अधिक वारदातों को अंजाम दे दिया।

    कभी समुद्री इलाका था जैसलमेर, समुद्र सूखने के बाद यहां बसते थे डायनासोर

    24-Nov-2016 03:25:19 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर। दूर-दूर तक फैले रेतीले धोरे और इन धोरों के बीच उगी रेगिस्तानी वनस्पती के बीच न तो पीने का पानी मिलता है और न ही जीवन के और कोई संकेत। जी हां, हम बात कर रहे हैं रेगिस्तानी जिले जैसलमेर की, जहां के रेतीले धोरों के बीच आज भी जीवन की संभावनाएं नहीं के बराबर ही है। असल में इन रेतीले धोरों का सच वो नहीं है, जो दिखाई देता है, बल्कि इस इलाके में कभी जीवन की अपार संभावनाएं हुआ करती थी और जिसमें विभिन्न प्रजातियों के जीवों का यह आश्रय स्थल बनकर उभरा था।

    आयकर कार्यवाही को लेकर अफवाहों पर न दें ध्यान : आयकर आयुक्त

    13-Nov-2016 07:38:43 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर। 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बंद किए जाने के बाद प्रदेश में आयकर कार्यवाही को लेकर बन रहे भय के माहौल के बीच देशभर के व्यापारियों और आमजन में डर व्याप्त है। आयकर को लेकर इसी भय को दूर करते हुए प्रदेश के प्रिंसिपल चीफ कमिश्नर आयकर के.सी. जैन ने कहा कि लोगों को बेवजह डरने की जरूरत नहीं है और न ही आयकर विभाग इस तरह से कोई कार्यवाही कर रहा है, जैसी अफवाहें फैल रही है।

    जैसलमेर में पांव पसारते डेंगू व मलेरिया

    04-Nov-2016 01:53:34 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर। जैसलमेर जिले में डेंगू व मलेरिया अपने पांव पसार रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से आए दिन डेंगू व मलेरिया के रोगी सामने आ रहे हैं। साथ ही साथ मौसम में आए बदलाव से मौसमी बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ रहा है।

    राहुल गांधी को पुलिस हिरासत में लेने के विरोध में सडकों पर उतरी युवक कांग्रेस

    03-Nov-2016 03:11:01 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर | भारत-पाक सीमा से सटे सरहदी जिले जैसलमेर में युवक कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सड़क पर उतरकर जमकर विरोध प्रदर्शन किया।

    जाट भाजपा का साथ नहीं छोडेंगे, मैं किसी भी सूरत में कांग्रेस में नहीं जाउंगा : कर्नल सोनाराम

    02-Nov-2016 02:53:32 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    प्रदेश में जाटों को लुभाने के कांग्रेस के दाव पर पलटवार करते हुए दिग्गज जाट नेता और जैसलमेर बाडमेर सांसद सोनाराम चौधरी ने कहा कि जाट बीजेपी के साथ है और किसी भी हालत में बीजेपी का साथ नहीं छोडेंगे। पिछले दिनों प्रदेश में जाट नेताओं के कांग्रेस में वापसी को लेकर हो रही बयानबाजी और अटकलों को लेकर चर्चाएं तेज थी कि आगामी विधानसभा चुनाव में जाट फिर से कांग्रेस का साथ देंगे लेकिन कांग्रेस की इन संभावनाओं पर विराम लगाते हुए कर्नल सोनाराम चौधरी ने साफ कर दिया है कि प्रदेश में वसुंधरा राजे और केन्द्र में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार अच्छा काम रही है और प्रदेश में जाट जाति किसी भी सूरत में बीजेपी का साथ नहीं छोडने वाली है। सोनाराम ने प्रदेश कांग्रेस नेताओं पर आरोप लगाया कि इन्होंने आपसी झगडों में प्रदेश में कांग्रेस का बंटाधार कर दिया है।

    चिकित्सा विभाग को ही नहीं पता कितनों ने छोड़ा नशा, सिर्फ शिविर ही है उद्देश्य

    27-Oct-2016 04:11:51 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर | जैसलमेर में गत 1 अप्रैल से राज्य सरकार ने डोडा पोस्त की बिक्री बंद कर दी है। इसके चलते जिले में नशा मुक्ति शिविर लगाए जा रहे है। इन शिविरों का लाभ डोडा पोस्त लेने वालों को तो नहीं हुआ बल्कि खर्च के नाम पर पिछले साल 25 व इस साल 10 लाख रुपए खर्च कर दिए गए है।

    वन विभाग होगा हाईटेक, वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए डीएनपी एप्प

    27-Oct-2016 12:32:47 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर | दुनिया भर में मशहूर डेजर्ट नेशनल पार्क की सुरक्षा कड़ी करने के लिए डीएनपी मॉनीटरिंग एप ईजाद किया गया है।

    अब मजबूत होगा डीएनपी का सुरक्षा तंत्र, 3 महीने की ट्रेनिंग के बाद लौटे 15 वनरक्षक

    26-Oct-2016 03:26:07 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर | जैसलमेर डेजर्ट नेशनल पार्क में कार्यग्रहण करने वाले वनरक्षक 3 महीने की ट्रेनिंग पूरी कर लौट आए है। गौरतलब है कि जैसलमेर डीएनपी में कार्यरत वनरक्षकों को उदयपुर के खेरवाड़ा के पुलिस ट्रेनिंग स्कूल में ट्रेनिंग दी गई है|

    रेलवे स्टेशन पर लगेगी 4 वाटर वेंडिग मशीन, 5 रु. में मिलेगा आरओ का पानी

    25-Oct-2016 03:45:07 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर | अब जैसलमेर रेलवे स्टेशन, रेलवे व IRCTC की संयुक्त पहल पर जल्द ही यात्रियों की सुविधा के लिए 4 वाटर वेडिंग मशीन लगाई जाएगी। उत्तर पश्चिम रेलवे के 10 ए क्लास रेलवे स्टेशनों पर वाटर वेडिंग मशीन लगाई जाएगी।

    किसानों की समस्या को लेकर कांग्रेस ने किया धरना प्रदर्शन

    24-Oct-2016 04:13:31 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर | प्रदेश में किसानों की समस्याओं को लेकर सोमवार को जैसलमेर में युवक कांग्रेस ने धरना प्रदर्षन कर विरोध दर्ज करवाया। पूर्व विधायक गोवर्धन कल्ला के नेतृत्व में जिला कलेक्टर कार्यालय के समक्ष धरना दिया गया।

    रामगढ़ में नहरी पानी को लेकर हुआ खुनी संघर्ष

    24-Oct-2016 03:29:40 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर | जैसलमेर के रामगढ़ कस्बे में नहरी पानी को लेकर देर रात खूनी संघर्ष हो गया। खूनी संघर्ष में 2 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए जबकि आधा दर्जन अन्य लोगों को चोटें आई।

    बिना वीजा के 2 महीने से रह रहा था जैसलमेर में, CID की मदद से पकड़ा

    23-Oct-2016 03:20:32 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर | जैसलमेर के मोहनगढ़ कसबे के नेहड़ाई गाँव में एक पाक संदिग्ध को पकड़ा है| जानकारी के अनुसार मोहनगढ़ कसबे के नेहड़ाई गाँव में वीजा नियमों का उल्लंघन कर पकिस्तान के राहिमयारखा निवासी अजबाराम दो महीने से नेहड़ाई गाँव में रह रहा था|

    स्वर्णनगरी में यातायात विभाग के दावों की खुलती पोल

    23-Oct-2016 03:10:19 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर | स्वर्णनगरी के भीतरी भागों में चार पहिया वाहनों समेत माल ढोने वाले ट्रेक्टरों की बे-रोकटोक आवाजाही ने यातायात पुलिस की कार्यप्रणाली पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं।

    पंचायत कार्यों में फर्जीवाड़ा : जांच की मांग लेकर मोबाईल टावर पर चढ़ा युवक

    21-Oct-2016 04:27:04 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर। जिले के रामगढ़ क्षेत्र के खुईयाला गांव में ग्रामीण विकास कार्यों में फर्जीवाड़े की जांच की मांग को लेकर एक युवक मोबाईल टावर पर चढ़ गया। करीब एक घण्टे की कड़ी मशक्कत व समझाईश के बाद युवक को टावर से नीचे उतारा गया, जिसके बाद जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली।

    स्वर्णनगरी में पेयजल अव्यवस्था, 72 घंटे बाद भी मिल रहा गन्दा पानी

    21-Oct-2016 04:07:21 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर। स्वर्णनगरी जैसलमेर में पेयजल की समस्या खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही है। चाहे गर्मी का मौसम या फिर सर्दी का, यहां मिस मैनेजमेंट के चलते लोगों को पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है। वर्तमान में 90 लाख लीटर प्रतिदिन जैसलमेर शहर की आवश्यकता है, इसके विपरीत 1.40 करोड़ लीटर रोजाना नहर से पानी मिल रहा है बावजूद इसके लोगों तक पर्याप्त पानी नहीं पहुंच रहा है।

    ऑनलाइन शॉपिंग का बढ़ा क्रेज, दिवाली सीजन में जमकर हो रही है खरीददारी

    19-Oct-2016 03:17:48 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर। पिछले कुछ समय से जैसलमेर में ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज बढ़ा है। त्योहारी सीजन में ऑनलाइन मार्केट में डिस्काउंट की बहार छाई हुई है और इसमें हर कोई लाइन में खड़ा नजर आ रहा है। ऐसे में दिवाली सीजन में इस बार जबरदस्त ऑनलाइन शॉपिंग होने का अनुमान है। वर्तमान में शुरू हुई शॉपिंग को देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार दिवाली सीजन पर एक करोड़ से ज्यादा की ऑनलाइन शॉपिंग हो सकती है।

    खबर का असर : शहीद के सम्मान को अब मिला न्याय, शिक्षा विभाग ने बदले आदेश

    17-Oct-2016 06:34:43 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर। सीमा सुरक्षा बल द्वारा शहीदों के सम्मान के लिए शुरू की गई अनूठी पहल के तहत शहीद शहीद फतेहखां के गांव के विद्यालय में शिलालेख लगाया जाएगा। इससे पहले शिक्षा विभाग द्वारा शहीद का सम्मान सांकडा में नहीं करवाकर फतेहनगर की ढाणी के विद्यालय में करवाया जा रहा था।

    शहीद के सम्मान में राजनीति, आहत परिजनों ने उठाए शिक्षा विभाग की कार्यशैली पर सवाल

    17-Oct-2016 03:44:28 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर। सीमा सुरक्षा बल द्वारा शहीदों के सम्मान के लिए अनूठी पहल प्रारंभ कर की गई है। बल की अनूठी पहल के तहत शहीद के सम्मान में उसके गांव के विद्यालय में शिलालेख लगाया जाएगा, ताकि विद्यार्थी वर्ग भी उससे प्रेरणा ले सके। वहीं शहीदों को दिया जा रहा सम्मान अब राजनीति की भेंट चढ रहा है।

    त्योहारी सीजन में नकली मावे की मिठाइयां बिगाड़ सकती है सेहत

    17-Oct-2016 01:15:12 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर। जैसलमेर आगामी त्योहारी सीजन में हजारों क्विंटल मावे की मिठाइयां बनेगी, ऐसे में नकली मावे के आने की पूरी संभावना है। यदि स्वास्थ्य महकमा उदासीन रह गया और आमजन जागरूक नहीं रहा तो यह नकली मावे की मिठाइयां हमारी सेहत बिगाड़ सकती है।

    संगीत के नगमों के साथ स्थाई मरुश्री बिस्सा काे किया याद.....

    16-Oct-2016 12:02:41 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर। चिठ्ठी ना कोई संदेस जाने वो कौन सा देस जहाँ तुम चले गये इस दिल पे लगा के ठेस जाने वो कौन सा देस जहाँ तुम चले गये.... इन शानादार गीतों के साथ स्वर्णनगरी की व्यास बगेची में नादस्वरम् संगीत संस्था के तत्वाधान में स्थाई मरुश्री लक्ष्मीनारायण बिस्सा की स्मृति में मिक्स नाइट का आयोजन किया गया।

    सुकून देने वाली वाटिकाएं खुद सुकून को तरसी

    15-Oct-2016 06:55:43 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर। जैसलमेर के सौंदर्यकरण को बढ़ावा देने वाली वाटिकाएं सौंदर्य बढ़ाने की बजाय सौंदर्य को खराब कर रही है। शहर पर्यटकों व अन्य यात्रियों के लिए राहत व सुकून देने वाली वाटिकाएं खुद ही सुकून की तलाश में है।

    जैसलमेर नगर परिषद भगवान भरोसे, खाली पड़े हैं 80 प्रतिशत पद

    14-Oct-2016 06:18:09 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    स्थितियों को देखते हुए ऐसा लगता है जैसे जैसलमेर नगरपरिषद भगवान भरोसे ही चल रहा है। जिलेभर में हर विभाग रिक्त पदों से जूझ रहा है, लेकिन नगरपरिषद के हाल और भी बदतर है। यहां 80 प्रतिशत पद रिक्त चल रहे हैं। ऐसे में काम समय पर होने के बारे में सोचना भी बेकार है।

    भारत-पाक सरहद का जायजा लेने गृहमंत्री राजनाथ सिंह गुरूवार को आएंगे जैसलमेर

    04-Oct-2016 01:14:09 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर। कश्मीर के उड़ी में हुए हमले के जवाब में भारतीय सेना की सर्जिकल स्ट्राईक के बाद लगातार सरहद पर तनाव बढ़ता ही जा रहा है।

    जैसलमेर रोडवेज बस डिपो बंद होने के कगार पर !

    04-Oct-2016 12:57:08 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर। जैसलमेर रोडवेज डिपो हर महिने 15 लाख रुपए के घाटे में चल रहा है। दो महिने पूर्व ही राजस्थान लोक परिवहन सेवा शुरु होने के बाद रोडवेज के घाटे में लगातार वृद्धि हो रही है।

    सीमा पर तनाव बरकरार, जैसलमेर के पांच गांव करवाए जा सकते हैं खाली....

    02-Oct-2016 11:55:17 AM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर। जैसलमेर भारत पाक के बीच तनाव का माहौल है। इस बीच एहतियात के तौर पर सीमावर्ती गांवों को खाली करवाया जा रहा है।

    इस बार भिड़ा पाकिस्तान, तो नहीं रहेगा लड़ाई के काबिल...

    21-Sep-2016 02:41:05 PM, Written by- Suryaveer Singh Tanwar

    जैसलमेर में चल रही सीमा सुरक्षा बल की त्रैमासिक सुरक्षा बैठक के अंतिम दिन राजस्थान सीमान्त के आईजी बी. आर. मेघवाल मीडिया से रूबरू हुए|