A wist of Almonds will keep you far from cancer and heart diseases

मुठ्ठीभर बादाम दिल के रोग व कैंसर से रखेगा दूर

Published Date-06-Dec-2016 12:11:29 PM,Updated Date-06-Dec-2016, Written by- FirstIndia Correspondent

लंदन| रोजाना करीब 20 ग्राम बादाम के सेवन से दिल के रोग और कैंसर सहित कई तरह की बीमारियों से बचाता है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है। शोध में कहा गया है कि मुठ्ठीभर बादाम रोजाना खाने से लोगों में दिल के रोगों का खतरा करीब 30 फीसद तक कम हो जाता है। इससे 15 फीसद कैंसर का खतरा और 22 फीसद समय से पहले मौत का खतरा कम होता है।

 

शोध में कागजी बादाम, अखरोट और मूंगफली जैसी फलियों को शामिल किया गया। शोध का परिणाम पत्रिका 'बीएमसी मेडिसिन' में प्रकाशित किया गया है। शोधपत्र के सह लेखक डगफिन अयूने (लंदन स्थित इंपीरियल कॉलेज से संबद्ध) ने कहा कि विभिन्न किस्मों के बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।"

 

अयूने ने कहा, "बादाम और मूंगफली में फाइबर, मैग्निशियम और बहुअसंतृप्त वसा की अधिकता होती है। इनके पोषक तत्व दिल के रोगों को कम करने में लाभकारी होते हैं। ये कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी कम करते हैं।" अयूने ने कहा, "कुछ बादाम, खास तौर से अखरोट में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ऑक्सीजन की कमी से लड़ते हैं और कैंसर के खतरे को कम करते हैं।"

 

शोध दल ने दुनियाभर में प्रकाशित 29 अध्ययनों का विश्लेषण किया। इसमें 819,000 प्रतिभागी शामिल किए गए। इनमें 12,000 कोरोनरी दिल के रोगों से जुड़े हुए, 9,000 मामले स्ट्रोक के, 18,000 मामले कार्डियोवैस्कुलर रोगों और कैंसर के और 85,000 से ज्यादा मौत के मामले शामिल किए गए थे।

 

अयूने ने कहा, "हालांकि बादाम में वसा की उच्च मात्रा होती है, इसके साथ ही उसमें फाइबर और प्रोटीन की भी उच्च मात्रा होती है। कुछ ऐसे भी साक्ष्य हैं जो बताते हैं कि बादाम वास्तव में समय के साथ मोटापे के भी खतरे को कम करते हैं।" शोध के मुताबिक, जो लोग रोजाना औसत 20 ग्राम से ज्याद बादाम लेते हैं, उनके स्वास्थ्य में लगातार सुधार देखा गया है।


Almonds, Heart, Disease, Cancer, Report 

 

Click below to see slide

Recommendation