govt to launch toll free helpline 14444 for e payments soon

डिजिटल भुगतान में सहयोग के लिए जल्द शुरू होगा हेल्पलाइन नंबर, जानिए..

Published Date-12-Dec-2016 10:23:07 AM,Updated Date-12-Dec-2016, Written by- FirstIndia Correspondent

नई दिल्ली। डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए टीवी चैनल और वेबसाइट शुरू करने के बाद अब जल्द ही राष्ट्रव्यापी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 14444 शुरू होगा। इसके जरिए लोगों को कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए शिक्षित किया जाएगा और मदद दी जाएगी। इस सेवा के एक सप्ताह के भीतर शुरू होने की उम्मीद है।

 

नैस्कॉम के अध्यक्ष आर. चंद्रशेखर ने कहा कि सरकार ने हेल्पलाइन शुरू करने के लिए नैस्कॉम की मदद मांगी थी। इसके लिए दूरसंचार विभाग से एक राष्ट्रव्यापी हेल्पलाइन नंबर देने का अनुरोध किया गया है। विभाग ने 14444 नंबर आवंटित किया है। चंद्रशेखर ने बताया कि इस हेल्पलाइन के जरिए लोगों को कैशलेस ट्रांजेक्शन के प्रति जागरूक किया जाएगा। लोगों को उनकी स्थिति के अनुसार कैशलेस ट्रांजेक्शन का सबसे उपयुक्त तरीका बताया जाएगा।

 

गौरतलब है कि लोगों को डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए शिक्षित करने के उद्देश्य से सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने शुक्रवार को डिजिसलाह के नाम से फ्री टू एयर चैनल शुरू किया, जो दूरदर्शन के डीटीएच प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगा। इसके साथ ही लोगों को डिजिटल ट्रांजेक्शन की जानकारी देने के लिए ‘कैशलेसइंडिया’ के नाम से वेबसाइट की भी शुरुआत की गई है। 

 

India, E Payment, Govt, LaunchToll Free, Helpline, 14444

Recommendation