5 cows dead at cow shed in Sirohi due to ata polythene

तीन महीने में रोजाना तीन से चार गायों की मौत, शवों की जगह बचे पॉलीथिन के ढ़ेर

Published Date-16-Feb-2017 05:46:57 PM,Updated Date-16-Feb-2017, Written by- FirstIndia Correspondent

सिरोही । अर्बुदा गौशाला में पांच गायों की मौत होने की खबर मिली है। मौत का कारण इनके पेट में पॉलीथिन होना बताया जा रहा है। मामला सामने आने के बाद जब टीम मौके पर पहुंची तो जहां इन गायों के शवों को फेंका गया वहां की तस्वीर चौंकाने वाली थी। गौशाला के पास ही पीछे की तरफ कई गायों के कंकाल पड़े थे और इन सभी के पेट में पॉलीथिन फंसा हुआ था यानी गायों के शव गल चुके थे| लेकिन पॉलीथिन उनकी मौत के बाद भी खत्म नहीं हुआ।


कई शव तो पूरी तरह से पॉलीथिन के ढेर में बदल चुके थे। गौशाला में नियमित जांच के लिए आने वाले डॉक्टर्स ने बताया कि वे रोजाना गायों के पेट से पॉलीथिन निकालते हैं। कई गायों के पेट से तो 50 से 100 किलो पॉलीथिन निकला। सामने आया कि गायों की मौत का यह सिलसिला पिछले तीन चार माह से चल रहा है और रोजाना तीन से चार गायों की मौत हो रही है। इस संबंध में गोपालन राज्य मंत्री ओटाराम देवासी से जब गायों की मौत का कारण पूछा गया तो उन्होंने कहा कि पता करके ही कुछ बताया जा सकेगा।

 
यह सवाल इसलिए और भी अधिक बड़ा हो जाता है कि गोपालन राज्य मंत्री सिरोही के विधायक हैं। जिस गौशाला में इन गायों की मौत हुई है। वह सरकार की गौशाला है। जहां गयों के शव पड़े थे वहां पोलीथिन के कुछ ढेर ऐसे भी थे जिन्हें बीमार गायों का ऑपरेशन कर निकालने के बाद फेंका गया। ये पॉलीथिन के ढेर गायों के शवों से बाहर आए हैं। सड़कों पर घूमने वाला बेसहारा गोवंश भूख के कारण यह पॉलीथिन खाता है।


खासकर तब जब हम इनमें खाद्य सामग्री डालकर फेंक देते हैं। यह हमारे लिए एक बड़ा सवाल है कि क्या हम इसी प्रकार पॉलीथिन का उपयोग करते रहेंगे या अब जागरूक होंगे, क्योंकि प्रशासन से कोई उम्मीद करना शायद बेमानी है। पॉलीथिन प्रतिबंधित है। इसके बावजूद इसका उपयोग जारी है। सब जानते हैं कि यह जानलेवा है। गायों की जान ले रहा है। फिर भी प्रशासन कार्रवाई नहीं करता। हम खाने की सामग्री इसमें फेंक देते हैं। भूखी गायें इसे खाती हैं।


प्रशासन और गायों के मालिकों की लापरवाही के कारण दिनभर सड़कों पर घूमने वाली गायों ने भूख के कारण पॉलीथिन खाया। धीरे धीरे यह पॉलीथिन उनके लिए जानलेवा साबित हुआ। अर्बुदा गौशाला के पीछे जहां मृत गायों को फेंका गया। वहां शर्मसार कर देने वाली तस्वीर सामने आती है। गायों के शव गल गए, लेकिन उसकी जगह उनके पेट में जमा पॉलीथिन बच गया। हड्डियों के बीच फंसा पॉलीथिन हम सभी के लिए कई सवाल खड़े करता है।


Sirohi, Rajasthan, Cow shed, Cow dead, Polythene, Cow owners, Gopalan minister rajasthan, Otaram dewasi

Recommendation