सोने के सिक्के हासिल करने के लिए फिर बढ़ने लगी लोगों की भीड़

Published Date 2016/12/04 17:15, Written by- Ravish Tailor

टोंक। टोंक मे एक बार फिर से खजाने की खोज शुरू हो गई है और इस बार खजाने की चाह रखने वाली लोग आपस मे ही भिड़ते नजर आने लगे हैं। दरअसल टोंक जिले में मालपुरा उपखंड के समीप जानकीपुरा गांव में दबेड़िया नदी की पाल के पास खजाने की तलाश एक बार फिर से शुरू हो गई है। अंधविश्वास के चलते लोग जमीन की खुदाई कर सोने की तलाश कर रहे थे, लेकिन अब यह तलाश और भी खतरनाक हो चली है। लोग अब दबेड़िया नदी के पास बने तालाब में अपनी जान की बाजी लगा कर सोने की तलाश कर रहे हैं।


आलम यह है कि लोग अब गहरे पानी में उतर कर खुदाई कर रहे हैं, जबकि कल खजाने की तलाश कर रहे हजारों लोगों में से दो पक्षों के बीच कहासुनी हो गई, जो बाद मे बढ़कर लाठी-भाटा जंग मे तब्दील हो गई। गौरतलब है कि गांव में कुछ महीनों पहले नदी की पाल के पास सोने के सिक्के मिलने की अफवाह ने जोर पकड़ा था। यह अफवाह ऐसी फैली की जिले के दर्जनों गांवों के हजारों लोग अपना काम-धाम छोड़कर सोने की सिक्कों की तलाश में जुट गए।


इसके बाद प्रशासन ने भीड़ बढ़ती देख मौके पर पुलिस की तैनाती कर लोगों की भीड को खदेडना शुरू कर भीड पर काबू पा लिया। लेकिन पिछले कुछ दिनों से जानकीपुरा में फिर से अफवाह ने जोर पकड़ लिया है और सोने की तलाश में लोग अब अपनी जान की बाजी लगाकर तालाब के गहरे पानी में उतर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर, खुदाई कर रहे लोग सिक्कों पर हक जमाने के लिये एक-दूसरे की जान के दुश्मन भी बन रहे है। हालांकि दिन मे कभी-कभी प्रशासन और पुलिस की मौजूदगी के कारण लोग भाग खड़े होते हैं। लेकिन अंधविश्वास का सोना पाने के लिये लोगों की भीड अफवाह के साथ ही बढ़ती जा रही है।


देशभर मे लोग नकदी पाने के लिये बैंक और एटीएम की लाईनों मे लगे हैं, वही सोेने की तलाश एक बार फिर से शुरू हो जाने के बाद लोगों की भारी भीड़ जानकीपुरा की दबेड़िया नदी पर उमड़ रही है। ऐसे में जरूरत है कि प्रशासन लोगों से समझाइश के प्रयास करें और फिर तेजी से पैर पसार रही अफवाह को रोकने के लिए प्रभावी प्रयास करें। साथ ही सोने की तलाश में दो पक्षों के लोगों के आपस में भिड़ने की घटना दोबारा न हो, इसको लेकर पुलिस प्रशासन इस पर नजर बनाये हुए हैं।

 

Tonk Rajasthan Gold Coin Treasure Jankipura Gold Coins Malpura

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

Stories You May be Interested in


Most Related Stories


-------Advertisement--------



-------Advertisement--------