Play Tv

Breaking News

savitri bai phule should be awarded by bharat ratna

'सावित्री बाई फुले को दिया जाए भारत रत्न की उपाधि'

Published Date-03-Jan-2017 07:50:17 PM,Updated Date-03-Jan-2017, Written by- Ravish Tailor

टोंक। भारत की प्रथम महिला शिक्षक के रूप जानी जाने वाली सावित्री बाई फुले को भारत रत्न दिये जाने के लिये आज सैकडों महिलाएं जिला कलेक्टर कार्यालय पहुंची और फूले के समर्थन मे नारेबाजी की। दरअसल, टोंक के माली समाज की महिलाओं ने आज जिला कलेक्टर के माध्यम से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, राज्यपाल और मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देते हुए मांग की है कि देश की प्रथम महिला शिक्षक रही सावित्रीबाई फुले को भारत रत्न की उपाधी दी जाये।


महिलाओं ने ज्ञापन मे बताया कि महिला सशक्तिकरण को लेकर उनके प्रयासों को कभी भूला नहीं जा सकता, क्योंकि उस समय रूढीवादी परम्पराओं के बावजूद न सिर्फ वह खुद पढ़ी, बल्कि उन्होंने अन्य महिलाओं को भी शिक्षा से जोड़ने को प्रयास किया और उन्हीं की देन है कि आज महिलाएं पुरूषों के कंधे से कंधा मिलाकर चल सकती है।


गौरतलब है कि स्वाधीनता के दौर मे सावित्रीबाई फुले ने बाल विवाह होने के बावजूद पति महात्मा ज्योतिबा फूले की मदद से शिक्षा ग्रहण की और इसके बाद अन्य महिलाओं को साक्षर बनाया, जिसके बाद वह भारत की पहली महिला शिक्षक कहलायी। इसलिये प्रथम महिला शिक्षक और समाजसेविका होने के कारण उन्हें भारत दिया जाने चाहिये।

 

Tonk Rajasthan Savitri Bai Phule First Lady Teacher of India Bharat Ratna

Related Stories in City

  • img-ractangle

    शराब बेचने के लिए मना करने पर विवाद, युवक की लाठियों से पीट-पीटकर हत्या

    शहर के पुरानी टोंक थाना क्षेत्र के छावनी इलाके में शराब बेचने के लिए मना करने के विवाद को लेकर दो पक्षों में झगडा हो गया, जिसमें एक युवक की लाठियों से पीट-पीटकर कर दी।

  • img-ractangle

    उधारी की ऐवज में कर दिया दुधमुंहे बच्चे का सौदा

    राजस्थान के टोंक में माता-पिता के रिश्ते को शर्मसार कर देने वाली एक ऐसी घटना सामने आई है, जिसमें 20 हजार रुपए की उधारी नहीं चुका पाने वाले मां-बाप ने अपने दुधमुंहे बच्चे को उधारी की ऐवज में बेच दिया। खास बात ये है कि जिस शख्स को बच्चा बेचा गया था, उसका मन पसीजने के बाद उसने मासूम को बाल आश्रम में सौंप दिया।

  • img-ractangle

    मामूली कहासुनी के बाद युवक का अपहरण कर की हत्या

    शहर के पुरानी टोंक थाना इलाके के संघपुरा में रहने वाले एक युवक की मामूली कहासुनी के बाद दो युवकों द्वारा उसका अपहरण कर हत्या कर देने का मामला सामने आया है। परिजनों के अनुसार युवक अपने दोस्तों के साथ ढाबे पर खाना खाने गया था, जहां दो युवकों से उसकी मामूली कहासुनी हो गई।

Relate Category

Poll

क्या पुलिस की ढिलाई के कारण महिलाओं से अपराध बढे हैं?

A Yes
B No

Thought of the day

मूर्खों से तारीफ सुनने से बेहतर है कि आप बुद्धिमान इंसान से डांट सुन ले ~ चाणक्य

Horoscope