'सावित्री बाई फुले को दिया जाए भारत रत्न की उपाधि'

Published Date 2017/01/03 19:50, Written by- Ravish Tailor

टोंक। भारत की प्रथम महिला शिक्षक के रूप जानी जाने वाली सावित्री बाई फुले को भारत रत्न दिये जाने के लिये आज सैकडों महिलाएं जिला कलेक्टर कार्यालय पहुंची और फूले के समर्थन मे नारेबाजी की। दरअसल, टोंक के माली समाज की महिलाओं ने आज जिला कलेक्टर के माध्यम से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, राज्यपाल और मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देते हुए मांग की है कि देश की प्रथम महिला शिक्षक रही सावित्रीबाई फुले को भारत रत्न की उपाधी दी जाये।


महिलाओं ने ज्ञापन मे बताया कि महिला सशक्तिकरण को लेकर उनके प्रयासों को कभी भूला नहीं जा सकता, क्योंकि उस समय रूढीवादी परम्पराओं के बावजूद न सिर्फ वह खुद पढ़ी, बल्कि उन्होंने अन्य महिलाओं को भी शिक्षा से जोड़ने को प्रयास किया और उन्हीं की देन है कि आज महिलाएं पुरूषों के कंधे से कंधा मिलाकर चल सकती है।


गौरतलब है कि स्वाधीनता के दौर मे सावित्रीबाई फुले ने बाल विवाह होने के बावजूद पति महात्मा ज्योतिबा फूले की मदद से शिक्षा ग्रहण की और इसके बाद अन्य महिलाओं को साक्षर बनाया, जिसके बाद वह भारत की पहली महिला शिक्षक कहलायी। इसलिये प्रथम महिला शिक्षक और समाजसेविका होने के कारण उन्हें भारत दिया जाने चाहिये।

 

Tonk Rajasthan Savitri Bai Phule First Lady Teacher of India Bharat Ratna

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

Stories You May be Interested in


Most Related Stories


-------Advertisement--------



-------Advertisement--------