Play Tv

Breaking News

Mohan bhawat will attent opening ceremony of pratap gaurav kendra udaipur

महाराणा प्रताप की जीवनी पर आधारित 'प्रताप गौरव केन्द्र' के उद्घाटन समारोह में मोहन भागवत करेंगे शिरकत

Published Date-22-Nov-2016 06:30:44 PM,Updated Date-22-Nov-2016, Written by- FirstIndia Correspondent

उदयपुर | उदयपुर में महाराणा प्रताप की जीवनी पर बने प्रताप गौरव केन्द्र का उद्घाटन 28 नवम्बर को होगा। राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत प्रताप गौरव केन्द्र का उद्घाटन करेगें ओर इस मौके पर प्रदेश की मुखिया वसुधंरा राजे भी मौजूद रहेगी। उदयपुर में आने वाले पर्यटकों को महाराणा प्रताप की जीवनी की पूर्ण रूप से जानकारी मिल सकें।

 

इसके लिए उदयपुर की टाइगर हिल्स पर प्रताप गौरव केन्द्र का निमार्ण किया गया है और अब यह लोगों के लिए खो​ला जाएगा। 28 नवम्बर को प्रताप गौरव केन्द्र का उदघाटन करने के लिए राष्ट्रीय स्वयसेवक संघ के संचालक मोहन भागवत उदयपुर आ रहे है। प्रताप गौरव केन्द्र के उद्घाटन समारोह में प्रदेश की मुखिया वसुधंरा राजे अध्यक्षता करेगी। गौरव केन्द्र के उद्घाटन के बाद आम सभा होगी। इस समारोह को लेकर वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप समिति के सचिव ओम प्रकाश ने बताया कि उदघाटन को लेकर सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है।

 

उन्होने यह भी कहा कि गौरव केन्द्र का कार्य प्रथम चरण का पूर्ण हो चुका है और नौ दिसम्बर से उदयपुर आने वाले पर्यटक यहाँ पर आ सकेगें| यहाँ महाराणा प्रताप की जीवनी की पूर्ण रूप से जानकारी मिल सकेगी। समिति के सचिव ने यह भी कहा कि प्रताप गौरव केन्द्र को देखने के लिए पर्यटकों को दो से तीन घंटे का वक्त लगेगा। साथ ही यहाँ पर हल्दीघाटी युद्ध पर विजय दीर्घा पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र रहेगी| वहीँ मेवाड के प्रेरक प्रसंगों पर आधारित एक डाक्यूमेंट्री फिल्म भी पर्यटकों को लुभाएगी। इसके अलावा मेवाड राजस्थान ओर भारत के इतिहास पर आधारित लाइट एंड साउंड शो की रचना की गई है।

 

प्रताप गौरव केन्द्र में सबसे खास बात यह है कि यहाँ आने वाले पर्यटकों को दूर से ही प्रताप की विशालकाय प्रतिमा दिखाई देगी जो कि 57 फीट है जोकि अष्ठधातु से निर्मित है। प्रताप गौरव केन्द्र के उद्घाटन के बाद यहाँ पर आने वाले पर्यटकों के लिए एक और नया पर्यटक स्थल बन जाएगा|

 

Udaipur, Pratap gaurav kendra, Haldi ghati, Mohan Bhagwat, Vasundhra raje, Opening ceremony

Related Stories in City

Relate Category

Poll

क्या पुलिस की ढिलाई के कारण महिलाओं से अपराध बढे हैं?

A Yes
B No

Thought of the day

मूर्खों से तारीफ सुनने से बेहतर है कि आप बुद्धिमान इंसान से डांट सुन ले ~ चाणक्य

Horoscope