दुनिया का सबसे छोटा 'हुक्का' बना इकबाल सक्का ने तोड़ा अमेरिकी कलाकार का वर्ल्ड रिकॉर्ड

Published Date 2017/02/27 18:18, Written by- FirstIndia Correspondent

उदयपुर | दक्षिणी राजस्थान के उदयपुर जिले में एक ऐसा फनकार है, जिसने सुक्ष्म कला के बुते कई वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किए है। सोने, चांदी और अष्ठ धातुओं की मदद से कई ऐसी छोटी-छोटी अनूठी चीजें बनाकर इस फनकार ने पर्यटन नगरी का नाम पूरी दूनिया में रोशन किया है। इकबाल सक्का नाम के इस कलाकार ने अब तक चिमनी, क्रिकेट वर्ल्ड कप मैदान, मोहर, फूटबाल वर्ल्ड कप मैदान, सुराही आदि ऐसी कई अनूठी चीज़ें अंगूठे के नाखुन से भी छोटी बनाकर एक बानगी पेश की है। इन्हें देखने के लिए भी सुक्ष्म दर्शी आइने का प्रयोग करना होता है।

 

आश्चर्य की बात तो यह है कि इन सभी चीजों की नक्कासी इतनी सुन्दर की गई हैं कि लेंस से देखने पर सब कुछ साफ और स्पष्ट दिखाई देता है। आपको बता दे कि इस बार बहूमुखी प्रतिभा के धनी इकबाल ने एक ऐसा हुक्का बनाया है, जो किसी अचम्भे से कम नहीं है। विश्व का सबसे छोटा हुक्का बनाकर इकबाल सक्का ने गोल्डन बुक आॅफ रिकॉर्ड में नाम लिखवा दिया है। यह हुक्का पांच मिलीमीटर ऊँचा है और उसकी नली 4 मिलीमीटर की है।

 

सुन्दर नक्कासी से बनाए गए इस हुक्के में सोने का उपयोग किया गया। इससे पहले यह रिकॉर्ड अमेरिका के किसी कलाकार के नाम पर था, लेकिन अब उदयपुर के सक्का ने उससे भी छोटा हुक्का बनाकर गोल्डन बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह बना ली है। सुन्दर मिनाकारी भी इस हुक्के में की हुई है और छोटे-छोटे खीरे (कोयले) रखने पर नली में से धुआं भी निकलता है।

 


Udaipur, Rajasthan, Hukka, Micro art, World record, Golden book of world record, Iqbal sakka

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

Stories You May be Interested in


Most Related Stories


-------Advertisement--------



-------Advertisement--------