'मिस्टर भारतीय' दिलाएगा कोचिंग सेंटर्स की भारी भरकम फीस और दबाव से छुटकारा

Published Date 2016/12/07 17:42, Written by- FirstIndia Correspondent

उदयपुर कोटा के कोचिंग सेंटर्स में बढ़ रहे आत्महत्या के मामलों को देखते हुए उदयपुर के एक युवा ने देश में डिजीटल स्कुल के माध्यम से पढ़ाई कराने का बीड़ा उठाया है। इसके लिए इस युवा ने 'मिस्टर भारतीय' नाम से एक मोबाईल एप्लीकेशन लॉन्च की है, जिसके मार्फत बच्चे घर बैठे अपने विषय की पढ़ाई विडियो देखकर पढ़ाई कर सकते हैं। मिस्टर भारतीय एक ऐसी मोबाईल एप्लीकेशन है, जिसमें बच्चों को एनसीईआरटी के विषयों के अनुसार कक्षा 9 से 12वीं तक की पढ़ाई करने में आसानी होगी। इस एप्लीकेशन से बच्चों को घर बैठे डिजीटल स्कुल में पढ़ाई करने का लाभ मिल सकेगा।


दरअसल, उदयपुर के युवा मनोज राजपुरोहित ने देश का सबसे बड़ा डिजीटल स्कुल बनाने का दावा किया है, जिसमें वे भी विषयों से संबधित विडियो अपलोड करेंगे और विद्यार्थी उसे घर बैठे डाउनलोड कर अपनी पढ़ाई कर सकेंगे। देश में पहली बार किये जा रहे इस प्रयोग में अब तक एप्लीकेशन पर साढ़े सात सौ वीडियो अपलोड किये चुके हैं। वहीं आने वाले समय में इसका दायरा और बढ़ाया जायेगा।


इस एप्लीकेशन में अपने विषय के वीडियो के अलावा लेक्चर नोट्स और टेक्स्ट भी उपलब्ध होंगे, जिसे भी डाउनलोड कर पढ़ाई की जा सकेगी। इन सभी वीडियो को विद्यार्थी अपनी जरूरत के अनुसार कई बार देख सकता है और डाउनलोड कर सकता है, जिससे उसे अपने विषय को समझने में आसानी होगी। खास बात यह है कि विद्यार्थी इन सभी सुविधाओं का लाभ इस डिजीटल स्कुल में नि:शुल्क ले सकते हैं।


अपनी तरह के इस अनूठे डिजीटल स्कुल के संचालक कोटा के कोचिंग सेंटर्स में हो रहे आत्महत्या के मामलों को देखते हुए उन्हें चुनौती देना चाहते हैं। इनका मानना हैं कि यदि बच्चे को नि:शुल्क कोचिंग अपने मोबाईल पर ही मिलेगी, तो उन्हें कोचिंग सेंटर्स के डिप्रेशन से दूर रखा जा सकेगा। यही नहीं कोचिंग सेंटर्स पर लगने वाली भारी भरकम फीस से भी निजात मिल सकेगी।

 

Udaipur Rajasthan Mr Bhartiya Mobile App Coaching Center Online Study Digilat School

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

Stories You May be Interested in


Most Related Stories


-------Advertisement--------



-------Advertisement--------