Play Tv

Breaking News

Udaipur s 13 year old daksh agarwal made Tour expenses app

13 साल के दक्ष ने बनाया एंड्रॉइड एप्लीकेशन, 20 दिन में जुड़े एक हजार यूज़र्स

Published Date-11-Dec-2016 02:16:02 PM,Updated Date-11-Dec-2016, Written by- FirstIndia Correspondent

उदयपुर | उदयपुर के एक तेरह साल के स्कुली छात्र ने सॉफ्टवेयर डिजायनिंग में नई मिसाल कायम की है। दक्ष अग्रवाल नाम का यह छात्र डेढ साल पहले सॉफ्टवेयर डवलप करने के बारे में कोई जानकारी नहीं रखता था लेकिन उसकी लगन और इंटरनेट की सहायता ने उसे डेढ साल में ही सॉफ्टवेयर डिजायनर बना दिया।

 

खेलने की उम्र, दोस्तों के साथ गपशप करने का वक्त, होमवर्क की टेंशन और इन सबके साथ थी, दक्ष की कुछ नया करने की ललक। आठवी कक्षा में पढ़ने वाला 13 साल के दक्ष ने एक ऐसी एंड्रॉइड एप्लीकेशन बनाई हैं, जो ग्रुप टूर के दौरान खर्चे का हिसाब रखने में उपयोगी साबित हो रही है। यहीं नहीं पढाई के उद्देश्य से घर से बाहर रहने वाले छात्र भी इस एप्लीकेशन के मार्फत अपने और अपने पार्टनर्स के बीच खर्चो को प्रोपर वे डिस्ट्रीब्यूट कर सकते है। इस एप्लीकेशन को बनाने में दक्ष को करीब डेढ साल का समय लगा|

 

दरअसल दो साल पहले दक्ष का परिवार अन्य तीन परिवारों के साथ गोवा टूर पर गया था और उस दौरान सभी को खर्चे का हिसाब रखने के लिए कागज पेन का सहारा लेना पड रहा था। उस समय दक्ष को हिसाब के दौरान आ रही परेशानी देख कर नायाब आईडिया सुझा। दक्ष को सॉफ्टवेयर बनाने के बारे में कोई जानकारी नहीं थी लेकिन उसने इंटरनेट, यूट्यूट और ब्लॉग के मार्फत अपने ज्ञान को बढाया और फिर कम्प्यूटर लेंग्वेज की पढाई कर महज डेढ साल में एक ऐसी अनूठी एप्लीकेशन बना डाली जो शायद एंड्रॉइड मार्केट में भी पुरी तरह से नई थी।

 

दक्ष अग्रवाल की इस मेहनत में उसके परिवार ने भी पुरा साथ दिया। डेढ साल पहले जब दक्ष सॉफ्टवेयर बनाने के बारे में कुछ भी नहीं जानता था उस समय उसके परिवार को यह काम थोडा मुश्किल जरूर लगा लेकिन उन्होंने दक्ष के हौसले को बनाये रखा। दक्ष ने ​डेढ साल तक कई घंटो की मेहनत की हैं और उसके बाद जब एप्लीकेशन तैयार हुई तो उसके गुगल पर अपलोड करवाई। करीब बीस दिन पहले गुगल पर लॉंच हुई| इस एप्लीकेशन से विश्व में करीब एक हजार यूजर जुड चुके है। दक्ष के पिता ने भी दक्ष की जानकारी बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करने की कोशिश की हैं।

 

Udaipur, Android application, Made, Tour expenses app, 13 year old boy, Daksh agarwal

Related Stories in City

Relate Category

Poll

क्या पुलिस की ढिलाई के कारण महिलाओं से अपराध बढे हैं?

A Yes
B No

Thought of the day

मूर्खों से तारीफ सुनने से बेहतर है कि आप बुद्धिमान इंसान से डांट सुन ले ~ चाणक्य

Horoscope