UAE to build first city on mars by 2117

UAE का बड़ा एलान, मंगल ग्रह पर बनाएगा अपना पहला शहर

Published Date-17-Feb-2017 01:10:16 PM,Updated Date-17-Feb-2017, Written by- FirstIndia Correspondent

दुबई| ऊंची-ऊंची इमारतें बनाकर दुनिया में अपनी अलग छाप छोड़ने वाले संयुक्त अरब अमीरात ने मंगल पर अपना पहला शहर बनाने का ऐलान किया है| शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मखतूम ने दुबई में इस सप्ताह मार्स 2117 प्रॉजेक्ट की घोषणा की है, जिसके लिए 100 साल का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया, 'मंगल पर उतरना मानवों के लिए दीर्घकालीन सपना रहा है। हमारा लक्ष्य है कि यूएई अंतरराष्ट्रीय प्रयासों का नेतृत्व करते हुए इस सपने को सच कर दिखाए। नई परियोजना एक बीज है जिसे हमने आज रोपा है और हमें उम्मीद है कि आने वाली पीढ़ियों को इसका लाभ मिलेगा।'

 

आपको बता दें कि इस महात्वाकांक्षी परियोजना की घोषणा दुबई के 5वें वर्ल्ड गवर्मेंट समिट में किया गया। इसके तहत सार्वजिनक और निजी क्षेत्र की महत्वपूर्ण हस्तियों और वैश्विक विचारकों को एक मंच पर लाया जाता है। कार्यक्रम में शेख ने कहा, '2117 मार्स एक दीर्घकालिक परियोजना है, जो पहले हमारी शिक्षा, विश्वविद्यालयों और शोध संस्थान के विकास में मदद करेगा, जिससे युवा पीढ़ी वैज्ञानिक शोध के हर क्षेत्र में सशक्त बनेंगे।100 साल के लिए निर्धारित इस योजना के तहत वैज्ञानिक शोध किए जाएंगे। इसके अंतर्गत देश में विश्वविद्यालय स्तर पर अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में नैशनल कैडर तैयार किया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत युवा पीढ़ी का अंतरिक्ष विज्ञान की तरफ रुझान भी बढ़ाया जाएगा।

 

अंतरिक्ष में दुबई का पहला अभियान 2021 में लॉन्च होना है। अगर इसमें सफलता मिलती है तो यह अंतरिक्ष में अरब का पहला अनुसंधान होगा। मार्स 2117 प्रॉजेक्ट में अंतरराष्ट्रीय टीम को जोड़ने से पहले यूएई के वैज्ञानिक काम करेंगे। आने वाले दशकों में यह अंतरिक्ष में गति बढ़ाने की दिशा में काम करेगा। शुरुआती अविध में मंगल पर भोजन और ऊर्जा की संभावनाओं को ढूंढने पर काम किया जाएगा। इसके साथ ही मंगल पर पहुंचने और वहां से आने के सबसे तेज माध्यम (परिवहन के साधन) पर भी शोध किया जाएगा। 2014 में स्थापित अंतरिक्ष एजेंसी पर यूएई अब तक 5.4 अरब डॉलर खर्च कर चुका है। यूरोप की तर्ज पर इसे पैन-अरब स्पेस एजेंसी बनाए जाने का प्रस्ताव है। यह नैशनल सेंटर ऑफ स्पेस स्टडीज ऑफ फ्रांस और ब्रिटेन की स्पेस एजेंसी के साथ मिलकर काम करता है।

 

UAE, Mars, Space, Scientist, World, Dubai, Mohammed bin Rashid Al Maktoum

Click below to see slide

Recommendation