अतीत में चुनिंदा नागरिक, बिचौलिये सरकारी योजनाओं का लाभ उठाते थे: प्रधानमंत्री मोदी

गांधीनगर(गुजरात): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि अतीत में सरकारी योजनाओं का लाभ कुछ चुनिंदा जागरूक नागरिकों और बिचौलियों द्वारा उठाया जाता था, लेकिन अब सरकार ने पात्र लोगों के घरों तक सुविधाएं पहुंचा दी हैं.

गांधीनगर में पीएमजेएवाई-एमए(प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-मा अमृतम) योजना कार्ड वितरित करने के कार्यक्रम को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कुपोषण से निपटने की जरूरत को भी रेखांकित किया. उन्होंने कहा कि कुपोषण से लड़ना जरूरी है क्योंकि जब बच्चे स्वस्थ रहेंगे, तभी देश स्वस्थ रहेगा.

मोदी ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों के तहत, वे एक योजना की घोषणा करने के लिए बड़े सभागार केंद्र में बैठक किया करते थे, दीप प्रज्जवलित करते थे और नेता अच्छे भाषण देते थे, बस यही सब होता था. इसके बाद कुछ जागरूक नागरिक और बिचौलिये इस तरह की योजनाओं का लाभ उठाते थे. यह लाभ शायद ही जरूरतमंद लोगों तक पहुंच पाता था. प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने यह परंपरा बदल दी. उन्होंने कहा कि अब, सरकार घर-घर जाती है, लाभार्थियों की पहचान करती है और पात्र लोगों को योजना का लाभ देती है. (भाषा)