मन की बात कार्यक्रम का 108 वां एपिसोड, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बोले, देश में बढ़ रही फिजिकल हेल्थ को लेकर दिलचस्पी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि आज हमारी साझा यात्रा का 108वां एपिसोड है. हमारे यहां 108 अंक का महत्व, उसकी पवित्रता एक गहन अध्ययन का विषय है. माला में 108 मन के, 108 बार जप, 108 दिव्य क्षेत्र, मंदिरों में 108 सीढ़ियां, 108 घंटियां... 108 का ये अंक असीम आस्था से जुड़ा हुआ है. इसलिए मन की बात का 108वां एपिसोड मेरे लिए और खास हो गया है. ये 140 करोड़ भारतीयों की ताकत है कि इस वर्ष हमारे देश ने कई विशेष उपलब्धियां हासिल की हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत का कोना-कोना आत्मविश्वास से भरा हुआ है. विकसित भारत की भावना से, आत्मनिर्भरता की भावना से ओत-प्रोत है. साल 2024 में भी हमें इसी भावना और momentum को बनाए रखना है. भारत का इनोवेशन हब बनना, इस बात का प्रतीक है कि हम रुकने वाले नहीं हैं. 2015 में हम ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में 81वें rank पर थे आज हमारी रैंक 40 है. इस वर्ष भारत में फाइल होने वाले patents की संख्या ज्यादा रही है, जिसमें करीब 60% घरेलू फंड के थे.

QS Asia यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इस बार सबसे अधिक संख्या में भारतीय university शामिल हुई है. भारत के प्रयास से 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष के रूप में मनाया गया. इससे इस क्षेत्र में काम करने वाले Startups को बहुत सारे अवसर मिले हैं. शारीरिक स्वास्थ्य को लेकर जिस तरह से बढ़ोतरी हो रही है, इस क्षेत्र से जुड़े प्रशिक्षकों और प्रशिक्षकों की मांग भी बढ़ रही है. 

पीएम मोदी ने कहा कि देश में फिजिकल हेल्थ को लेकर दिलचस्पी बढ़ रही है. पीएम मोदी ने कहा कि नियमित व्यायाम और 7 घंटे की पूरी नींद शरीर के लिए बहुत जरूरी है और फिट रहने के लिए मदद करती है. इसके लिए बहुत discipline and consistency की जरुरत होगी. जब आपको इसका रिजल्ट मिलने लग जाएगा तो आप हर रोज खुद ही व्यायाम करना शुरू कर देंगे. बहुत जरूरी है कि हम यह समझें कि क्या हमारी fitness के लिए अच्छा है और क्या बुरा है. डॉक्टर्स की सलाह से आप अपनी जीवन शैली बदलो ना कि किसी फिल्म स्टार की body देखकर. जैसे आप दिखते हो ना, उसे खुशी से except करो. आज के बाद filter वाली life नहीं, fitter वाली life जियो.