फ्लाइट में 2 साल की बच्ची की सांसे अटकी, प्लेन में मौजूद 5 डॉक्टरों ने उपलब्ध संसाधनों से बचाई जान

नई दिल्लीः बेगंलुरु से दिल्ली आ रही फ्लाइट में सोमवार को एक बच्ची की तबीयत खराब हो गयी. बच्ची की सांसे अचानक से रुक सी गयी और हाथ पैर पीले से पड़ गये. इस दौरान आसपास में मौजूद लोग घबरा गये. लेकिन इस बीच फ्लाइट में एम्स के 5 डॉक्टर भी यात्रा कर रहे थे उन्होंने 45 मिनट का ट्रीटमेंट देकर बच्ची की जान को बचाया. 

दरअसल घटना कर्नाटक के बेंगलुरु से राजधानी दिल्ली आ रही विस्तारा एयरलाइन की फ्लाइट में हुई. जिसमें विस्तारा एयरलाइन की UL-814 फ्लाइट में अचानक एक बच्ची की तबीयत खराब हो गई. 2 साल की बच्ची जिसका इंट्राकार्डियक ठीक करने के लिए पहले ही ऑपरेशन किया गया था. ऐसे में वह बेहोश हो गई. और बच्ची के हाथ पैर पीले पड़ गये. जहां फ्लाइट में मौजूद लोग बच्ची को देख घबरा गए लेकिन इस बीच एम्स दिल्ली के 5 डॉक्टर फ्लाइट में थे. उन्होंने बच्ची को समय पर उपलब्ध इलाज दिया और करीब 45 मिनट में जाकर नवजात की हालात पर काबू पा लिया गय़ा. 

ट्विटर के माध्यम से दी जानकारीः
इस बात की जानकारी खुद दिल्ली एम्स ने अपने ट्विटर हैंडल से दी और लिखा कि यह दो साल की बच्ची सायनोटिक हार्ट डिसीज से पीड़ित थी और प्लेन में बेहोश हो गई थी. सायनोटिक हार्ट डिसीज जन्म से ही होती है. इसमें ब्लड में ऑक्सीजन लेवल काफी कम हो जाता है.