Jammu Kashmir: पुंछ में नियंत्रण रेखा पर 3 आतंकवादी गिरफ्तार, हथियारों व मादक पदार्थों की तस्करी की कोशिश नाकाम

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (LOC) के नजदीक सीमा पर लगी बाड़ के पास बुधवार को तीन आंतकवादियों को गिरफ्तार कर हथियारों व मादक पदार्थों की तस्करी का एक बड़ा प्रयास विफल कर दिया गया. रक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि आतंकवादियों को सीमा बाड़ के पास गोलीबारी के बाद गिरफ्तार किया गया. वे इस ओर आने की कोशिश कर रहे थे. सेना के एक कर्मी ने बताया कि गोलीबारी में एक आतंकवादी घायल हो गया. जम्मू में सेना के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने एक बयान में कहा कि पुलिस के साथ सेना के एक संयुक्त अभियान में करीब तीन-चार आतंकवादियों को खराब मौसम तथा भारी बारिश का फायदा उठाकर 30 और 31 मई की दरमियानी रात पुंछ सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर बाड़ पार करने की कोशिश के दौरान रोका गया. 

प्रवक्ता ने बताया कि देर रात करीब डेढ़ बजे संदिग्ध गतिविधियों का एहसास होने पर सेना ने उन्हें रोकने की कोशिश की लेकिन सामने से गोलीबारी की गई और जवाबी कार्रवाई में कुछ आतंकवादी घायल हो गए. लेफ्टिनेंट कर्नल आनंद ने कहा कि इलाके की घेराबंदी कर ली गई है और तलाश अभियान जारी है. खून के निशान मिले हैं. तीन आतंकवादी पकड़े गए हैं, उनके पास से कुछ हथियार, आईईडी और मादक पदार्थ आदि जब्त किए गए हैं. गोलीबारी में भारतीय सेना का एक जवान भी घायल हो गया और हालांकि उसे इलाके से सुरक्षित निकाल लिया गया. उन्होंने बताया कि घायल आतंकवादी को पुलिस हिरासत में सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अधिकारियों ने बताया कि घटना गुलपुर सेक्टर के करमारा गांव की है. अधिकारियों ने गिरफ्तार आतंकवादियों की पहचान करमारा गांव के मोहम्मद फारूक (26), मोहम्मद रियाज (23) और मोहम्मद जुबैर (22) के तौर पर की है. मोहम्मद फारूक के पैर में गोली लगी है.

उन्होंने बताया कि ऐसा माना जाता है कि उन्हें सीमा पार से हथियार और मादक पदार्थ की खेप मिली थी जिसकी वे इस ओर तस्करी करना चाहते थे, तभी सैनिकों ने कार्रवाई कर उनका प्रयास विफल कर दिए. अधिकारियों ने बताया कि गिरफ्तार किए गए लोगों के पास से एक एके राइफल, दो पिस्तौल, छह ग्रेनेड, प्रेशर कुकर में रखा एक आईईडी (इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) और संदिग्ध हेरोइन के 20 पैकेट मिले हैं जिसकी कीमत 100 करोड़ रुपये से अधिक आंकी गई है. अधिकारियों ने बताया कि बम निरोधक दस्ते के विशेषज्ञों ने आईईडी को निष्क्रिय कर दिया है. उन्होंने बताया कि ताजा रिपोर्ट मिलने तक तलाश अभियान जारी था. सोर्स- भाषा