अप्रैल माह में होंगे 4 बड़े ग्रह गोचर, लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, हिंदू कैलेंडर और धार्मिक लिहाज से यह महीना बहुत खास

जयपुर: अप्रैल माह से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत होती है. हिंदू कैलेंडर और धार्मिक लिहाज से अप्रैल का महीना बहुत खास महत्व का होता है. सनातन धर्म में इस माह कई महत्वपूर्ण व्रत-त्योहार मनाए जाते हैं. मार्च-अप्रैल के महीने में ही हिंदू नववर्ष का आरंभ भी होता है. चैत्र का महीना हिंदू कैलेंडर का पहला महीना माना जाता है. इस बार चैत्र माह का आरंभ 26 मार्च को हुआ है और जिसका समापन 23 अप्रैल को होगा. अप्रैल माह में ही चैत्र नवरात्रि, गुड़ी पड़वा, उगादी, मेष संक्रांति, राम नवमी, हनुमान जयंती जैसे प्रमुख त्योहार मनाए जाते हैं. पंचांग के मुताबिक अप्रैल माह की शुरुआत मूल नक्षत्र से हुई है. अप्रैल महीने में ही साल का पहला सूर्य ग्रहण भी लगेगा. पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि ग्रह गोचर के लिहाज से अप्रैल का महीना बड़ा ही ख़ास माना जा रहा है. सूर्य, बुध, मंगल और शुक्र ये चार बड़े ग्रह अप्रैल के महीने में राशि परिवर्तन करेंगे. इतना ही नहीं राशि परिवर्तन के साथ साथ ऐश्वर्य के कारक शुक्र ग्रह इसी माह अस्त भी होंगे. शुक्र के अस्त होने पर मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाती है. अप्रैल में 9 तारीख को चैत्र नवरात्रि भी शुरू हो रही है. इस साल चैत्र नवरात्रि पूरे नौ दिन की रहेगी. 

मेष राशि में होंगे वक्री बुध:
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि वैदिक ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह को राजकुमार कहा गया है. बुध ग्रह बुद्धि, वाणी, तर्कशास्त्र, गणित और व्यापार के कारक ग्रह होते हैं. बुध ग्रह 2 अप्रैल 2024 की दोपहर 03 बजकर 18 मिनट पर मेष राशि में वक्री होंगे.

मेष राशि में अस्त बुध:
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि बुध ग्रह सूर्य के सबसे नजदीक ग्रह होते हैं ऐसे में ये जल्दी-जल्दी अस्त और उदय होते हैं. बुध मेष राशि में रहते हुए 06 अप्रैल 2024 की रात 00 बजकर 58 मिनट पर अस्त हो जाएंगे.

बुध का मीन राशि में गोचर:
बुध 09 अप्रैल 2024 की रात 09 बजकर 30 मिनट पर अपनी वक्री अवस्था में रहते हुए मेष राशि की यात्रा को विराम देते हुए मीन राशि में गोचर करेंगे.

सूर्य का मेष राशि में गोचर:
सूर्य हर एक माह में अपनी राशि बदलते हैं. जिसे सूर्य संक्रांति के नाम से जाना जाता है. ज्योतिष में सूर्य ग्रहों के राजा हैं. सूर्य 13 अप्रैल को मीन राशि की अपनी यात्रा को विराम देते हुए मेष राशि में प्रवेश करेंगे.

मंगल का मीन राशि में गोचर:
अप्रैल माह में पृथ्वी पुत्र और युद्ध के देवता मंगल गुरु ग्रह की राशि मीन में प्रवेश करेंगे. मंगलदेव  23 अप्रैल 2024 की सुबह 08 बजकर 39 मिनट पर मीन राशि में गोचर करेंगे.

शुक्र का मेष राशि में गोचर:
शुक्र ग्रह 24 अप्रैल को गुरु की राशि मीन से निकलकर मेष राशि में गोचर करेंगे. वैदिक ज्योतिष में शुक्र देव को सुख, ऐश्वर्य और प्रेम का कारक ग्रह माना जाता है.

बुध मीन राशि में मार्गी: 
25 अप्रैल 2024 की शाम 06 बजकर 25 मिनट पर मीन राशि में बुध मार्गी हो जाएंगे.

शुक्र मेष राशि में अस्त:
शुक्र 29 अप्रैल 2024 की रात 11 बजकर 14  मिनट महीने पर मेष राशि में अस्त हो जाएंगे. 

साल का पहला सूर्य ग्रहण:
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि 08 अप्रैल को इस साल का पहला सूर्य ग्रहण लहेगा. यह सूर्य ग्रहण एक पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा लेकिन इस सूर्य ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा. इस कारण से इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा. 

यह होगा असर:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि देश की राजनीति में बड़े बदलाव होंगे. नए चेहरे और युवाओं को मौका मिलेगा. कुछ नेताओं को हानि होगी. पड़ोसी देशों से तनाव बढ़ेगा. अनचाही घटनाएं होगी. वाद विवाद ज्यादा होंगे. भूकंप आगजनी रेल और वायुयान दुर्घटना होगी. किसी प्रसिद्ध व्यक्ति का निधन. सड़क दुर्घटनाएं ज्यादा होगी. बाजार और व्यापार को फायदा होगा. किसानो को फायदा होगा. अन्न उत्पादन ज्यादा होगा. लोहा इस्पात मेडिकल और केमिकल्स व्यापार तरक्की करेंगे. आंखों एवं त्वचा के रोग बढ़ेंगे. सोने की कीमत और विदेशी करेंसी में उतार-चढ़ाव रहेगा. पेट्रोल, डीजल और तेल के दाम बढ़ने का अनुमान है. देश में विवाद होंगे. चोरी-डकैती, अपहरण और दुष्कर्म भी बढ़ने की आशंका है. जिससे लोगों में डर और तनाव रहेगा. नई-पुरानी बीमारियों से लोग परेशान हो सकते हैं. महंगाई और टैक्स बढ़ने के योग हैं.

उपाय:
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि हनुमानजी की पूजा करनी चाहिए. लाल चंदन या सिंदूर का तिलक लगाना चाहिए. मसूर की दाल का दान करें. शहद खाकर घर से निकलें. हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करें. मंगलवार को बंदरों को गुड़ और चने खिलाएं. भगवान श्री विष्णु की उपासना करें. बंदर, पहाड़ी गाय या कपिला गाय को भोजन कराएं. रोज उगते सूर्य को अर्घ्य देना शुरू करें. जन्मदाता पिता का सम्मान करें, प्रतिदिन उनके चरण छुकर आशीर्वाद लें . 

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास बता रहे हैं 4 ग्रहों के राशि परिवर्तन का 12 राशियों पर असर
मेष: आर्थिक स्थिति मजबूत होगी बीमारी का अंदेशा है.
वृष: प्रमोशन के योग बनेंगे. सेहत संबंधी परेशानियां हो सकती हैं.
मिथुन: रोजगार मिलेगा. समृद्धि बढ़ेगी.
कर्क: तनाव और दौड़-भाग रहेगी. समस्याएं सुलझ जाएंगी.
सिंह: मेहनत ज्यादा होगी और उसका फायदा मिलेगा.
कन्या: मांगलिक कामों के योग बनेंगे. खर्चा भी बढ़ेगा.
तुला: प्रॉपर्टी खरीदी-बिक्री के साथ ही रियल एस्टेट में निवेश के योग हैं.
वृश्चिक: परिवार से मदद मिलेगी. खर्चों पर नियंत्रण रखें.
धनु: मेहनत के मुताबिक सफलता मिलेगी. संतान संबंधी चिंता रहेगी.
मकर: खर्चा बढ़ेगा. सेहत संबंधी परेशानी भी रहेगी.
कुंभ: सेहत संबंधी परेशानी रहेगी. तनाव बढ़ेगा.
मीन: धन हानि और सेहत संबंधी परेशानी होगी. स्थान परिवर्तन के योग हैं.