Tamilnadu: कार में लगे सिलेंडर से विस्फोट के मामले में पांच गिरफ्तार-Police

कोयंबटूर: शहर में रविवार को एक कार में हुए विस्फोट के मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि रविवार सुबह कार में लगे सिलेंडर में विस्फोट होने से उसमें सवार जेमिशा मुबीन की मौत हो गयी थी. 

पुलिस ने घटना के बाद पोटेशियम नाइट्रेट जैसा पदार्थ जब्त किया था जिसका इस्तेमाल देसी बम बनाने में किया जाता है. पुलिस द्वारा यहां जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार घटना के सिलसिले में उक्कदम थाने में मामला दर्ज किया गया है. इसमें जानकारी दी गयी कि मामले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिनकी पहचान मुहम्मद तलका, मुहम्मद अजहरुद्दीन, मुहम्मद रियाज, फिरोज इस्माइल और मुहम्मद नवाज इस्माइल के रूप में की गयी है. पुलिस के अनुसार सभी आरोपियों की उम्र 20 से 30 साल के बीच है.

घर से जब्त सामग्री के बारे में जानकारी नहीं दी:
इस बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रदेश इकाई ने रविवार की घटना को लेकर अनेक सवाल खड़े किये हैं और दावा किया कि पुलिस ने जुबीन के घर से जब्त सामग्री के बारे में जानकारी नहीं दी है. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई ने घटना के पीछे ‘खुफिया तंत्र की नाकामी’ का आरोप लगाते हुए सवाल किया है कि पुलिस ने पांच लोगों की गिरफ्तारी की वजह और उनके खिलाफ लगाई गयीं भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धाराओं के बारे में जानकारी नहीं दी है.

आतंकवाद निरोधक कार्रवाई में सक्षम होते थे:
अन्नामलाई ने कहा कि उन्होंने रविवार की घटना को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है.उन्होंने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मुख्यमंत्री को यह बात कबूल करने में कितना समय लगेगा कि खुफिया तंत्र नाकाम रहा. उसमें पेशेवर लोगों को वापस लाया जाए. गृह विभाग के पास 2021 से पहले अच्छे पेशेवर कर्मी थे जो आतंकवाद निरोधक कार्रवाई में सक्षम होते थे.

स्टालिन गृह विभाग की जिम्मेदारी भी संभाल रहे:
द्रमुक 2021 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद सत्ता में आई थी और मुख्यमंत्री एम के स्टालिन गृह विभाग की जिम्मेदारी भी संभाल रहे हैं. अन्नामलाई ने कहा कि द्रमुक के सत्ता में आने के बाद प्राथमिकताएं बदल गयी हैं. उन्होंने आशंका जताते हुए कहा कि रविवार को हुआ विस्फोट किसी तरह का ‘आत्महघाती हमला’ तो नहीं था. उन्होंने दावा किया कि राज्य का पश्चिमी क्षेत्र ‘आईएसआईएस के रडार’ पर है जिसमें औद्योगिक शहर कोयंबटूर भी आता है. सोर्स-भाषा