Uttar Pradesh: कानपुर देहात में आग लगने से पति-पत्‍नी और बच्‍चों समेत 5 की मौत

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात जिले में रूरा थाना इलाके के एक गांव में रविवार तड़के कथित तौर पर बिजली के शार्ट सर्किट से आग लगने से एक ही परिवार के दंपति समेत पांच लोगों की मौत हो गयी और एक महिला गंभीर रूप से झुलस गयी. पुलिस ने यह जानकारी दी. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इस घटना पर दुख प्रकट किया है. पुलिस के अनुसार हारामऊ गांव में रविवार तड़के आग की घटना में एक दंपत्ति और उनके तीन बच्‍चों समेत पांच लोगों की मौत हो गयी तथा उन्हें बचाने के प्रयास में रामश्री (49) नामक एक महिला भी गंभीर रूप से झुलस गई एवं उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया.

पुलिस के मुताबिक मृतकों की पहचान मजदूर सतीश (27), उसकी पत्नी काजल (24), उनके बेटे सन्नी (सात), संदीप (चार) और बेटी गुड़िया (दो) के रूप में हुई है. अधिकारियों ने कहा कि हो सकता है कि जब परिवार के सदस्य अपनी फूस की झोपड़ी के अंदर सो रहे थे बिजली के शॉट सर्किट के कारण आग लगी हो. कानपुर देहात के पुलिस अधीक्षक (एसपी) बी बी जी टी एस मूर्ति ने कहा कि घटना की सूचना मिलने के बाद अग्निशमन वाहनों (दमकल) को मौके पर भेजा गया और दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पा लिया, जिसके बाद शवों को बाहर निकाला गया. एसपी ने कहा कि पुलिस और फोरेंसिक टीमों ने भी घटना स्थल का निरीक्षण किया है और मौत के सही कारणों का पता लगाने के लिए शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है. उन्होंने कहा कि घटना की जांच शुरू कर दी गई है और प्रारंभिक जांच में बताया गया है कि बिजली के शॉर्ट सर्किट से आग लगी है.

जिलाधिकारी (कानपुर देहात) नेहा जैन ने भी घटनास्थल का दौरा कर घटना का जायजा लिया और राज्य सरकार से अनुग्रह राशि प्रदान करने का आश्वासन दिया. इस बीच लखनऊ में जारी एक बयान के अनुसार उप्र के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कानपुर देहात में शॉर्ट सर्किट से लगी आग में हुई जनहानि पर गहरा दुख प्रकट किया है. मुख्यमंत्री ने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है. सोर्स- भाषा