40 साल की नौकरी के बाद मिली 6 हजार कांस्टेबल को पदोन्नति

Vishnu Sharma Published Date 2018/09/19 09:36

जयपुर। पुलिस में चालीस साल की नौकरी के बाद आज कंधे पर प्रमोशन की फीत लगी तो चेहरे खिल उठे। राजस्थान पुलिस के इतिहास में पहली बार आज एक साथ 6 हजार कांस्टेबल को पदोन्नति मिली। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पदोन्नत कांस्टेबल के कंधे पर फीत लगाई तो आरपीए स्टेडियम में मौजूद पुलिसकर्मियों और उनके परिजनों में खुशी की लहर छा गई। इस मौके पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राजस्थान पुलिस की जमकर सराहना की और देश की बेस्ट पुलिस का खिताब हासिल करने को प्रेरित किया।

राजस्थान पुलिस अकादमी स्टेडियम में कांस्टेबल से पदोन्नति पर हैडकांस्टेबल की फीत लगाने के लिए समारोह आयोजित किया गया। पदोन्नति समारोह में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया भी शामिल हुए। समारोह में प्रदेशभर के सभी जिलों की युनिटों के 6 हजार वरिष्ठतम पुलिस कांस्टेबलों को हैड कांस्टेबल पद पर पदोन्नत किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राजस्थान पुलिस के कामकाज की सराहना की और पदोन्नत होने वाले पुलिसकर्मियों को बधाई दी। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने पुलिसकर्मियों की बीमा राशि 10 गुना बढ़ाने की भी घोषणा की । 

समारोह में मुख्यमंत्री राजे ने राजस्थान को शांत प्रदेश बनाने का श्रेय पुलिस को देते हुए गंभीर अपराधों में त्वरित कार्रवाई को लेकर जयपुर व अलवर पुलिस के काम की तारीफ की। उन्होंने कहा कि राजस्थान पुलिस को देश की बेस्ट पुलिस बनाने का काम करना है। 6 हजार कांस्टेबलों की पदोन्नति पर सीएम ने कहा कि बजट घोषणा को धरातल पर लाने का त्वरित गति से काम किया गया। राजे ने अभय कमांड सेंटर की तारीफ करते हुए कहा कि कमांड सेंटर को देखकर अब अपराधियों में डर है। उन्होंने मासूम बालिकाओं के साथ हो रहे अपराधों को लेकर कहा कि सरकार ने पॉक्सो एक्ट को और प्रभावी बनाया है। इसके चलते अब तक पुलिस ने 4 अभियुक्तों को फांसी की सजा दिलाई है।

पुलिस महकमे में 6 हजार पुलिस कांस्टेबलों की पदोन्नति को लेकर गृहमंत्री गुलाबचंद भी खासे खुश नजर आए। गृहमंत्री कटारिया ने कांस्टेबलों की पदोन्नति व नई भर्ती को लेकर मुख्यमंत्री का आभार जताया और कहा कि अब पुलिस महकमे में कोई भी जवान कांस्टेबल पद से सेवानिवृत्त नहीं होगा। 

समारोह  में मुख्यमंत्री राजे ने 13 वरिष्ठतम पुलिस कांस्टेबलों को फीत लगाए, इसके बाद स्टेडियम में मौजूद शेष कांस्टेबलों को उनके परिजनों या अधिकारियों ने पदोन्नति की फीत लगाई। इस दौरान मुख्यमंत्री ने एशियन गेम्स में मेडल जीतने वाले राजस्थान पुलिस के तीन खिलाड़ियोें को भी सम्मानित किया। फीत लगने के बाद पदोन्नत होने वाले पुलिस कांस्टेबल भी अपने परिजनों के साथ उत्साहित नजर आए।

बहरहाल, ऐसे में प्रदेश में विधानसभा चुनावों से पहले आयोजित पुलिस हैडकांस्टेबल पदोन्नति समारोह को चुनावी रंग देने की भी कवायद माना जा रहा है। खैर, इस समारोह से किसी को फायदा मिले या नहीं, लेकिन पदोन्नति से पुलिस महकमे में मैसेज जरूर गया है।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

मुंबई में मॉडल का मर्डर, सूटकेस में मिली मानसी की लाश

अमृतसर ट्रेन हादसा : रेल की पटरी पर आ रही थी मौत
रेलवे की \'रावण एक्सप्रेस\', कटकर मर गए 60 लोग
4:00 बजे की सुपर फास्ट खबरें | News 360
अलवर के बहरोड़ IOC की पाइप लाइन दबाने का विरोध
ये हादसा नहीं नरसंहार है ! ऐसी लापरवाही तो पहले कभी नहीं हुई !
शकुन अपशकुन क्या आप इसे मानते हैं अगर हां तो जरूर देखिये ये महा एपिसोड
BJP पार्षद ने की यूपी पुलिस के दरोगा की पिटाई