7th Pay Commission: DA बढ़ोतरी पर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ा अपडेट

नई दिल्ली : केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारी, डीए बढ़ोतरी के अगले दौर का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. एक नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सहमत फॉर्मूले के अनुसार एक करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) को 42 प्रतिशत से बढ़ाकर 45 प्रतिशत करने की संभावना है. डीए की गणना औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) डेटा के आधार पर की जाती है जो श्रम मंत्रालय के श्रम ब्यूरो द्वारा मासिक आधार पर जारी किया जाता है.

ऑल इंडिया रेलवेमेन फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि, जून 2023 के लिए सीपीआई-आईडब्ल्यू 31 जुलाई, 2023 को जारी किया गया था. हम महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत अंक की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं. लेकिन महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी तीन प्रतिशत अंक से कुछ अधिक है. सरकार दशमलव बिंदु से अधिक डीए बढ़ाने पर विचार नहीं कर रही है. इस प्रकार डीए तीन प्रतिशत अंक बढ़कर 45 प्रतिशत होने की संभावना है.

1 जुलाई से प्रभावी होगी बढ़ोतरी: 

वित्त मंत्रालय का व्यय विभाग इसके राजस्व निहितार्थ के साथ डीए में बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार करेगा. इसके बाद प्रस्ताव मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के पास जाएगा. केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अगली डीए बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी होगी. केंद्रीय कर्मचारियों के डीए बढ़ोतरी के आखिरी दौर की घोषणा 24 मार्च, 2023 को की गई थी. केंद्र द्वारा मौजूदा 38 प्रतिशत पर 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी प्रदान की गई थी. यह 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी था.